इन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है पालक का सेवन, जानें इसके गंभीर नुकसान
Advertisement

इन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है पालक का सेवन, जानें इसके गंभीर नुकसान

पालक का सेवन करते हैं तो आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी आपको जानना चाहिए. जानिए किन समस्याओं में पालक का सेवन हानिकारक हो सकता है.

इन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है पालक का सेवन, जानें इसके गंभीर नुकसान

नई दिल्ली: पालक को ज्यादातर लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इसे पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है, लेकिन कुछ समस्याओं में आपको पालक के सेवन से बचना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पालक का ओवरडोज भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

  1. किडनी स्टोन की समस्या में न खाएं.
  2. जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है.
  3. ओवरडोज से भी होगा नुकसान.
  4.  

किडनी स्टोन की समस्या में न खाएं

किडनी स्टोन की समस्या में पालक का सेवन हानिकारक होगा. पालक खाने से शरीर में अधिक ऑक्सैलिक एसिड बनता है. ऐसे में शरीर के लिए इसे सिस्टम से बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है. इससे किडनी में कैल्शियम ऑक्सालेट जमा होने लगता है, जो किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकता है.

​जोड़ों में दर्द की समस्या

ऑक्सैलिक एसिड के साथ पालक में प्यूरिन भी होता है, जो एक तरह का यौगिक है. ये दोनों यौगिक मिलकर गाउट की समस्या को बढ़ा सकते हैं. अगर आपको पहले से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या है तो पालक का सेवन नुकसान पहुंचाएगा.

पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन के होने के कारण ये खून को पतला करने वाली दवा के साथ रिएक्ट करता है, इसलिए अगर आप खून पतला करने की दवा ले रहे हैं, डायबिटीज के मरीज हैं या आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो पालक का सेवन न करें.

​पालक के ज्यादा सेवन से क्या होता है?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जरूरत से ज्यादा मात्रा में कोई भी भोजन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. पालक का सेवन भी आपको सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. अधिक मात्रा में इसका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाएगा.

पालक में मौजूद ऑक्सैलिक एसिड पौधों में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला यौगिक है. जब शरीर में इस यौगिक की मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाए, तो यह शरीर में मौजूद अन्य मिनरल्स को अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित करने लगता है. इससे शरीर में मिनरल की कमी हो जाती है.

शरीर पर विषाक्त प्रभाव ​

अधिक मात्रा में पालक का सेवन शरीर पर विषाक्त प्रभाव डाल सकता है. पालक में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. हाई फाइबर होने के कारण ज्यादा मात्रा में इसे खाने से पेट में गैस, सूजन और ऐंठन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जी में हिस्टामाइन होता है. कुछ मामलों में इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news