सर्दियों में लेमन टी पीना काफी फायदेमंद, दूर होगी ये परेशानी
Advertisement

सर्दियों में लेमन टी पीना काफी फायदेमंद, दूर होगी ये परेशानी

Benefits Of Tangy Beverage Lemon Tea: सर्दियों में लेमन टी किसी भी समय पीना फायदेमंद हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे लेमन टी पीने के कुछ खास फायदों के बारे में.

लेमन टी पीने के हैं कई फायदे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : Health Benefits Of Lemon Tea: लेमन दी एक ऐसी चाय है जो मिनटों में कई बीमारियों को ठीक कर देती है और आपको सेहतमंद भी रखती है. क्या आप जानते हैं दस्त लगने पर अगर आप तुरंत लेमन टी पीते हैं तो कुछ ही मिनटों में ये अपना असर दिखाना शुरू कर देती है. आज हम आपको लेमन टी के ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

  1. पोषक तत्वों से है भरपूर
  2. दस्त में देती है तुरंत आराम
  3. कैंसर से करती है बचाव

नींबू है अहम

लेमन टी में नींबू की ही विशेष अहमियत होती है. नींबू में सिट्रिक एसिड के अलावा विटामिन सी और कई पोषक तत्व होते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं.

पोषक तत्वों से है भरपूर

लेमन टी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो कि इम्‍यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. इससे ना सिर्फ शरीर बैक्टीरिया से लड़ पाता है बल्कि आप वायरल से भी दूर रहते हैं.

दस्त में देती है तुरंत आराम

लेमन टी में पाए जाने वाले पोषक तत्व दस्त और डायरिया की समस्या में बहुत आराम दिलाते हैं. इसके लिए एक कप पानी गर्म करते हुए उसमें आधा टेबलस्पून चाय पत्ती डालें. इसे अच्छी तरह से उबाल आने दें. इसके बाद एक कप में आधे नींबू का रस डालें और उबला हुआ चाय-पत्ती का पानी इस नींबू के रस में छान लें और सिप करके धीरे-धीरे पीएं. 10 से 15 मिनट में आप महसूस करेंगे कि अचानक से दस्ती आने बंद हो गए हैं.

दिल की सेहत के लिए है फायदेमंद

लेमन टी में फ्लेवोनोइड्स तत्व होते हैं. इससे आर्टीरीज में ब्लड क्लोटिंग नहीं होती और दिल का काम सुचारू रूप से चलता रहता है. इससे दिल के दौरे का जोखिम भी कम हो जाता है. 

कैंसर से करती है बचाव

लेमन टी में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसररोधी गुणों से भरपूर होते हैं जो मुक्त कणों को डैमेज होने से बचाते हैं और शरीर को कैंसर के सेल्स से बचाते हैं. लेमन टी में पोलीफीनोल और विटामिन सी होता है जो मुक्त कणों के निर्माण को रोकता है. इसके साथ ही पाचन तंत्र को भी सुचारू रूप से चलने में मदद करत है. 

ये भी पढ़ें :- क्या आपको पता है कि पान खाना कैसे है सेहत के लिए फायदेमंद

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news