आज ही सीखें भिंडी का पानी बनाने का तरीका, पास नहीं आएंगी ये 5 बीमारियां
Advertisement

आज ही सीखें भिंडी का पानी बनाने का तरीका, पास नहीं आएंगी ये 5 बीमारियां

भिंडी (Lady Finger) की सब्जी भारत में काफी सारे लोगों को पसंद होती है और इसे लोग अलग-अलग तरीके से बनाकर खाते हैं. लेकिन आज हम आपको इससे जुड़ी वो बात बताएंगे जिसकी बारे में शायद ही आपने सुना होगा.

आज ही सीखें भिंडी का पानी बनाने का तरीका, पास नहीं आएंगी ये 5 बीमारियां

नई दिल्ली: भिंडी (Lady Finger) की सब्जी भारत में काफी सारे लोगों को पसंद होती है और इसे लोग अलग-अलग तरीके से बनाकर खाते हैं. लेकिन आज हम आपको इससे जुड़ी वो बात बताएंगे जिसकी बारे में शायद ही आपने सुना होगा. जी हां क्या आपने कभी सुना है भिंडी के पानी के फायदे को बारे में अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर इसके पीने से आपको कितने तरह के फायदे हो सकते हैं. इससे मिलने वाले फायदे जानकर आप भी इसे जरुर अपनी डाइट में शामिल करेंगे.

  1. रोज पिएं भिंडी का पानी
  2. सेहत को होंगे कई फायदे
  3. मधुमेह में मिलेगी राहत

भिंडी से मिलेंगी इतने न्यूट्रिएंट्स

भिंडी (Lady Finger) में प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और कॉपर होता है. ये एक न्यूट्रिएंट्स से भरपूर सब्जी है जो आपकी संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है. भिंडी का पानी (Lady Finger Water) शरीर को कई फायदे देने वाले पौष्टिक तत्वों का भंडार है, ऐसे में अगर आप दिन में एक ग्लास पानी पीते हैं तो आपको इसके कई सारे लाभ मिल सकते हैं.

भिंडी का पानी पीने के 5 फायदे
 
1.थकान और सुस्ती

अगर आपको हमेशा थकान और सुस्ती की समस्या रहती है तो ऐसे में आप नियमित तौर पर भिंडी के पानी (Lady Finger Water) को अपनी डाइट में शामिल करें इसका रिजल्ट आपको खुद देखने को मिलेगा. इस पानी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी बॉडी को पूरे दिन एक्टिव रखने में मदद करते हैं और आपके शरीर से थकान को दूर करते हैं.

2. डायबिटीज और हार्ट के लिए

अगर आप डायबिटीज की मरीज हैं तो ऐसे में आपको इसका पानी जरुर लेना चाहिए क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमें डायबिटीज और हार्ट की बिमारियों से दूर रखते हैं. इतना ही नहीं ये कैंसर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट कैंसर सेल्‍स की ग्रोथ रेट को भी स्लो कर देते हैं.

3. स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आपको अपनी स्किन ग्लोइंग बनानी है तो ऐसे में आप भिंडी के पानी को जरुर लें. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी स्किन के लिए भी अच्‍छे होते हैं. अगर आप हर दिन इसका सेवन करती हैं तो इससे आपकी स्किन को ग्लो मिलती है और साथ ही लंबे वक्त तक आपके चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियां नहीं आती हैं.

4. हीमोग्लोबिन होगा बेहतर

आजकल कई लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी रहती है जिस वजह से उनका स्वास्थ हमेशा खराब रहता है, ऐसे में आप भिंडी के जूस की मदद से अपना हीमोग्लोबिन सुधार सकते हैं. हीमोग्लोबिन की कमी के कारण आपको एनीमिया जैसी समस्याएं हो सकती है, इसलिए आपको रोजोना एक ग्लास भिंडी का पानी (Lady Finger Water) लेना चाहिए इससे आपके शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की मात्रा तेजी से बढ़ेंगे.

5. आंखे की रोशनी

भिंडी में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है, ऐसे में अगर आपकी आंखे अच्छी नहीं है तो ऐसे में आप भिंडी का जूस (Lady Finger Water) लें. नियमित रूप से भिंडी का पानी पीने से आप अपनी आंखों की रोशनी बनाए रख सकती हैं.

भिंडी का पानी तैयार करने का तरीका

-कम से कम 4-5 भिंडी लें और उसे अच्छे से धो लें, इसके बाद इसे चार भागों में काट लें और एक जार में रखें.
-उस जार में कम से कम 1.5 लीटर पानी डालें और एक छलनी से उसे ढक दें औऱ करीब 8 घंटे तक ऐसे ही रहने दें.
-8 घंटे के बाद भिंडी को निचोड़ लें ताकि उसका सारा अर्क निकल जाए, इसके बाद आप इसका पानी पी लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news