फ्रिज में अंडे रखना कितना है सेफ? जानने के लिए पढ़ें इस फेमस शेफ की बात
Advertisement

फ्रिज में अंडे रखना कितना है सेफ? जानने के लिए पढ़ें इस फेमस शेफ की बात

अंडों को फ्रिज में रखने से दिक्कत हो सकती है. इसको लेकर शेफ ने भी चेतावनी दी है. उनका कहना है कि अंडे फ्रिज में रखे अन्य खाद्य पदार्थ की महक को अवशोषित कर लेते हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे. यह स्लोगन तो आपने सुना ही होगा. लोग अपनी डायट का ख्याल रखने और सेहतमंद होने के लिये अंडों का सेवन करते हैं. बाजार से खरीदकर लाये जाने के बाद अंडों को फ्रिज में रखा जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करना सही नहीं होता. सेलेब्रिटी शेफ जेम्स मार्टिन का कहना है कि अंडों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. 

  1. शेफ जेम्स मार्टिन ने साझा की ट्रिक
  2. कहा अंडों को फ्रिज में न रखें
  3. अंडे अन्य सामग्रियों की महक को करते हैं अवशोषित
  4.  

अंडे की गुणवत्ता होनी चाहिए अच्छी 

सेलिब्रिटी शेफ ने एक चैनल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बताया कि दो अलग-अलग प्रकार के अंडों का उपयोग करके एक क्लासिक विक्टोरिया स्पंज केक कैसे बेक किया जाता है. उन्होंने दो स्पंज केक बनाए. एक केक में बत्तख के अंडे का इस्तेमाल किया, तो दूसरे में मुर्गी के अंडे का. उन्होंने बताया कि एक हल्का और फूला हुआ केक बेक करने के लिये अंडे की गुणवत्ता अच्छी होनी जरूरी है. बनाये गए केक्स में से एक ढह गया और गहरे रंग का लग रहा था. 

फ्रिज में रखने से अंडों का टेस्ट खराब
इसके बाद जेम्स ने कहा दोनों में अंतर देखिये. यह सबकुछ अंडों के इस्तेमाल की वजह से हो रहा है. दोनों केक्स को एक समान बेक किया गया था. जेम्स ने इनमें से एक केक को बीच में से काटा और कहा कि यह लगभग मडेरिया केक की तरह लग रहा है और बनावट में हल्का भी है. शेफ ने कहा कि बत्तख के अंडे देखने में सुंदर होते हैं. जेम्स ने खाना पकाने के प्रशंसकों को टिप साझा करते हुए कहा कि दरअसल अंडों की त्‍वचा छिद्रयुक्‍त होती है इसलिए वे फ्रिज से सभी स्वादों को अवशोषित करते हैं, जिससे उसका टेस्ट खराब हो जाता है. इसलिए फ्रिज में उनको नहीं रखना चाहिए.

बिना ट्रफल के स्कैम्बल अंडे बनाने का तरीका
उन्होंने अधिक खाद्य सामग्री पर खर्च किए बिना ट्रफल स्कैम्बल अंडे बनाने का एक तरीका भी साझा किया. बताया कि चावल के साथ एक कटोरी में ट्रफल डालते हैं और ऊपर अंडे डालते हैं और इसे चिपकाते हैं और रात भर छोड़ देते हैं.  नाश्ते के लिए सुबह अंडे तोड़ते हैं, तो ट्रफल स्कैम्बल अंडे मिलते हैं, लेकिन इनमें कोई ट्रफल नहीं होता है.ट्रफल का स्वाद अंडे के छिलके के माध्यम से अंडे में चला जाता है. इसलिए अंडों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि वह फ्रिज में रखे अन्य खाद्य पदार्थों की गंध को अवशोषित करता है. अंडों को सूखी और ठंडी जगह पर स्टोर करके रखना चाहिए. 

Trending news