Diabetes: इस छोटे से बीज का करें सेवन, डायबिटीज होगा कंट्रोल, ऐसे करें डाइट में शामिल
topStories1hindi1446040

Diabetes: इस छोटे से बीज का करें सेवन, डायबिटीज होगा कंट्रोल, ऐसे करें डाइट में शामिल

Control Sugar Level: डायबिटीज एक आम बीमारी हो गई है. लेकिन जो लोग शुगर लेवल को नैचुरली कंट्रोल करना चाहते हैं वो अपनी डाइट में इस बीज को शामिल कर सकते हैं. हमने इसके सेवन करने के तरीके के बारे में लेख में जानकारी दी है.

Diabetes: इस छोटे से बीज का करें सेवन, डायबिटीज होगा कंट्रोल, ऐसे करें डाइट में शामिल

Kalonji seeds Benefits: कलौंजी खाने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. ये छोटी सी कलौंजी किसी औषधी से कम नहीं है. कलौंजी एक तरह का मसाला होता है जिसका यूज अचार बनाने के लिए किया जाता हैं. इसमें बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और ओमेगा-3 एसिड पाए जाते हैं, जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं. जिन लोगों को वजन घटाना होता है वो लोग कलौंजी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इसके अलावा भी कलौंजी को अपनी डाइट में शामिल करने के कई फायदे हैं. आइए उन फायदों के बारे में जानते हैं.

आंखों के लिए लाभकारी
कलौंजी खाने से आंखों हेल्दी रहती हैं. जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए. इसके अलावा कलौंजी का सेवन करने से आंखों में पानी आने की समस्या, आंखे लाल होना और आंखों में खुजली होना आदि समस्याएं दूर हो जाती हैं.  मोतियाबिंद की परेशानी में भी कलौंजी का सेवन करना लाभदायक होता है.

डायबिटीज में फायदेमंद
इसका सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. कलौंजी को खाने से बॉडी से इंसुलिन की मात्रा घटती है. इसलिए शुगर के मरीजों को कलौंजी की काली चाय बनाकर सेवन करना चाहिए. कलौंजी में ऐसे प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो शुगर को कंट्रोल में रखता है.

वजन घटाने में कारगर
अगर आप वजन घटाने का सोच रहे तो कलौंजी खा सकते हैं. वेट लॉस करने के लिए कलौंजी को गुनगुने पानी के साथ खाएं. जो लोग रोजाना कलौंजी का सेवन करते हैं उनका बैली फैट भी कम होता है. इसे खाने से शरीर स्वस्थ बनता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news