कोरोना के संक्रमण से बचना है तो खाएं ये चीजें, वायरस आसपास भी नहीं फटकेगा
Advertisement

कोरोना के संक्रमण से बचना है तो खाएं ये चीजें, वायरस आसपास भी नहीं फटकेगा

कोरोना वायरस (coronavirus) से बचने के लिए जितना जरूरी समय-समय पर हाथ धोना है, उतना ही जरूरी है, सही आहार लेना भी है.

कोरोना  के संक्रमण से बचना है तो खाएं ये चीजें, वायरस आसपास भी नहीं फटकेगा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (coronavirus) से बचने के लिए जितना जरूरी समय-समय पर हाथ धोना है, उतना ही जरूरी है, सही आहार लेना भी है. कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा उन लोगों को है जिनका इम्यून सिसटम कमजोर है. अमेरिका की ओरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि विटामिन सी, डी और कई माइक्रोन्यूट्रिएंट ऐसे हैं जो आपको कोरोना से बचा सकते हैं.

विटामिन डी इंफेक्शन से लड़ने में करता है मदद
विशेषज्ञों के मुताबिक, विटामिन सी, विटामिन डी, ज़िंक और ओमेगा- 3 फैटी एसिड, रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में बेहद कारगर साबित होते हैं. कोरोना काल में आपकी डाइट में इन पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है. विटामिन सी शरीर में मौजूद इम्यून सेल्स को बढ़ाने के साथ- साथ शरीर में एंटीबॉडी की मात्रा को भी बढ़ाता है और विटामिन डी इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है.

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी में बायोकेमिस्ट्री के प्रोफेसर, ऐड्रियन गोमबार्ड के मुताबिक, इंफेक्शन से बचने के लिए जहां सोशल डिस्टेंसिग, हाथ धोना, और वैक्सीन जरूरी है, उतना ही जरूरी है पोषण. लोग अक्सर इसी को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन सही पोषण पर यदि ध्यान दिया जाए तो ये कोरोना और दूसरे इंफेक्शन से लोगों को बचा सकता है.

ये भी पढ़ें- वायु प्रदूषण और कोरोना के बीच है गहरा संबंध, जानें क्या कहते हैं अध्ययन

जिंक है बेहद जरूरी
मैक्स अस्पताल साकेत में न्यूट्रिशन और डायटिक्स की हेड, रितिका समादार की मानें तो इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप टमाटर, आवंला, गाजर, चेरी जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करते हैं जो अपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की योद्धा कोशिकाओं को भी बढ़ाते हैं. 

ये भी देखें-

बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए जिंक बेहद जरूरी है. जिंक की पूर्ति के लिए ड्राय फ्रूट और नट्स खा सकते हैं. इसके अलावा पोल्ट्री और बीज के सेवन से भी जिंक की जरूरत को पूरा किया जा सकता है.

सबसे असरदार हैं ये चीजें
वायरस, और इंफेक्शन से बचने के लिए जड़ी- बूटियों और औषधियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें सबसे असरदार हैं हल्दी, अदरक, दाल-चीनी, कालीमिर्च. ये सभी हमारे घर में आसानी से मिल जाते हैं. ये न सिर्फ आपके खाने में स्वाद लाएंगे, बल्कि आपको वायरस से भी बचाएंगे.

Trending news