सर्दियों में बढ़ते वेट से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये जूस...
Advertisement

सर्दियों में बढ़ते वेट से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये जूस...

ज्यादा भूक लगने के कारण आप सर्दियों में कहीं न कहीं ज्यादा खाना खा लेते हैं, ऐसे में आपके दिमाग में हमेशा यह सवाल बना रहता है कि कहीं बार-बार खाना खाने से आपका वजन भी न बढ़ने लगे.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः सर्दियों के मौसम में बार-बार भूक लगना आम बात है, लेकिन ऐसे में सबसे बड़ी समस्या होती है वजन बढ़ने की. ज्यादा भूक लगने के कारण आप सर्दियों में कहीं न कहीं ज्यादा खाना खा लेते हैं, ऐसे में आपके दिमाग में हमेशा यह सवाल बना रहता है कि कहीं बार-बार खाना खाने से आपका वजन भी न बढ़ने लगे. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप सर्दियों में भी अपने वजन को मेंटेन रख सकते हैं और बढ़ते मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं.

Winter Food: ठंडी हवाओं से बचाती हैं ये सब्जियां, शरीर को रखती हैं गर्म

चुकंदर का जूस
वैसे तो हरी सब्जियां और हरी सब्जियों का जूस हमेशा ही आपको फायदा पहुंचाता है, लेकिन चुकंदर के जूस की बात ही और होती है. रोजाना चुकंदर का रस शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और मैटाबॉलिज्म को फायदा पहुंचाता है. वहीं चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट शरीर में जाकर इसे नाइट्रिक एसिड में बदल देता है, जिससे यह वजन कम करने में मददगार साबित होता है.
fallback

गाजर का जूस
सर्दियों में गाजर और टमाटर का सेवन या इसके जूस को अपने रुटीन में शामिल करना आपके सेहत, चेहरे, आंखों के साथ-साथ आपके वजन के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. गाजर में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है जो आपके शरीर में मौजूद सोडियम के दुष्प्रभावों को बेअसर करती है. इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.
fallback

मार्निंग वॉक के साथ हर रोज लें ये ड्रिंक, जल्दी वजन घटने के साथ और भी हैं कई फायदे

पालक का जूस
पालक में कई सेहतमंद गुण मौजूद होते हैं, जिनमें से एक वजन को कंट्रोल करना भी है. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्निशियम, मैग्निज और विटामिन पाया जाता है, जिससे यह आपको स्वस्थ रखने में कई तरह से मदद करता है. वजन कम करने के अलावा पालक सर्दियों में बढ़ने वाली समस्या, ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखती है.

Trending news