आप कैसे खाते हैं किशमिश? तो इसलिए नहीं बढ़ पा रहा है वजन
Advertisement

आप कैसे खाते हैं किशमिश? तो इसलिए नहीं बढ़ पा रहा है वजन

कोई वजन बढ़ाने के लिए परेशान रहता है तो कोई कम करने के लिए, लेकिन आपको बता दें कि यह सब आपकी डाइट पर निर्भर करता है. आप जैसा खाते हैं उसी तरह आपका शरीर ग्रो करता है. तो चलिए जानते हैं कि आप वजन कैसे बढ़ा सकते हैं.

किसमिश से कैसे बढ़ेगा वजन?

नई दिल्ली: वजन बढ़ाने की लाख कोशिश कर रहे लोगों को एक बार किसमिश जरूर ट्राई करनी चाहिए. दरअसल, एक्सरसाइज करने के साथ-साथ हम क्या खाते हैं, इससे भी हमारे वजन पर प्रभाव पड़ता है. लाख हम एक्सरसाइज कर लें, लेकिन जब तक सही खान-पान को अपनी डाइट में शामिल नहीं करेंगे तक तक हमारा वजन बढ़ता या कम नहीं होगा. तो आइए जानते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए किसमिश कैसे आपके काम आ सकती है.

  1. किसमिश से बढ़ेगा वजन
  2. मिल्क के साथ भिगोकर खाएं
  3. इन चीजों के साथ किसमिश को खाएं

मिल्क के साथ खाएं किशमिश

मिल्क के साथ अगर आप किशमिश लेते है तो इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. माना जाता है कि दूध और किशमिश का मिश्रण शरीर का वजन बढ़ाने में मददगार होता है. इसलिए आज से ही आप मिल्क के साथ किशमिश खाना शुरू कर दें.

रोस्टेड चने के साथ किशमिश

बता दें कि रोस्टेड चने में प्रोटीन की काफी मात्रा होती है. यह शरीर के वजन को बढ़ाने में और मांसपेशियों को मजबूत करने में काफी फायदेमंद है. यानी अगर आप अपने शरीर का वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश और रोस्टेड चने का सेवन करें. इससे शरीर का वजन बढ़ेगा.

भिगोकर खाएं किशमिस

ज्यादातर लोग किसमिश को ऐसे ही खा लेते हैं, लेकिन वजन को बढ़ाने के लिए किशमिश को भिगोकर खाना चाहिए. इसके लिए किशमिश का पानी में धो लें. अब इसे रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें. सुबह इस पानी को पी लें. फिर इसमें डाली हुई किशमिश को चबाकर खा जाएं. इससे आपका वजन जल्दी बढ़ेगा.  तो अगर आप ये सारी बाते ध्यान में रखते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है और आपको कोई भी पतला नहीं बोल पाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Trending news