इन समस्‍याओं का रामबाण इलाज है शहद-पपीते का कॉम्बिनेशन, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे
Advertisement

इन समस्‍याओं का रामबाण इलाज है शहद-पपीते का कॉम्बिनेशन, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे

शहद और पपीते का कॉम्बिनेशन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करेगा. पपीते में मौजूद हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट आपको बीमारियों से बचाते हैं. जानिए इसे खाने के फायदे.

इन समस्‍याओं का रामबाण इलाज है शहद-पपीते का कॉम्बिनेशन, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे

नई दिल्ली: शहद और पपीते का कॉम्बिनेशन आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा. शहद के साथ पपीता खाने से वजन कंट्रोल होता है. साथ ही एलर्जी से लड़ने, घाव को भरने और खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं का भी ये कारगर इलाज है.

  1. वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.
  2. हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है.
  3. इम्युनिटी मजबूत होगी. 

पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है. साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, फोलेट, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी3 और आयरन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. पपीते में मौजूद हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट कैरोटेनॉयड्स आपको बीमारियों से बचाते हैं. वहीं अगर इसे आप शहद के साथ खाते हैं तो ये दोनों चीजें आपको दोगुना फायदा पहुंचाएंंगी. 

पेट से जुड़ी समस्याओं में

पपीते में एंजाइम पाए जाते हैं जो शरीर और त्वचा को साफ करने का काम करते हैं. शहद के साथ इसे खाने से पेट और आंतों की सफाई होती है. नियमित रूप से पपीते और शहद के सेवन से कब्ज की समस्या दूर होगी. इसका सेवन पेट के खराब बैक्टीरिया को कम करता है.

इम्यून सिस्टम ​बेहतर होगा

सर्दियों के मौसम में वायरस और संक्रमण से बचाव के लिए भी पपीते का सेवन फायदेमंद होगा. इससे बैक्टीरिया और इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद मिलेगी. पपीते में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. इससे इम्यून​ सिस्टम मजबूत होगा. शहद के साथ इसका सेवन करने से दोगुना पोषण मिलता है.

कोशिकाओं को मिलेगी मजबूती

पपीते को शहद के साथ खाने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं. इससे शरीर की कोशिकाओं को मजबूती मिलती है. शहद और पपीते का सेवन स्किन के लिए भी अच्छा है. इसमें एंटी कैंसर गुण होते हैं.

हार्ट हेल्थ के लिए 

पपीते और शहद के सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम होगा. नियमित रूप से इसके सेवन से आप हृदय रोगों से बचेंगे.

वजन कम करने में मददगार

पपीते और शहद में पोटैशियम और लिपिड होते हैं. इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन डाइजेशन को दुरुस्त रखता है और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. रोजाना शहद के साथ पपीते का सेवन करने से वेट लॉस में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news