घी वाली कॉफी से करें दिन की शुरुआत, फायदे इतने कि सोच भी नहीं सकते
Advertisement

घी वाली कॉफी से करें दिन की शुरुआत, फायदे इतने कि सोच भी नहीं सकते

सुबह-सुबह कॉफी में घी डालकर पीने से कई फायदे मिलेंगे. ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में आपके लिए लाभकारी होगा.

घी वाली कॉफी से करें दिन की शुरुआत, फायदे इतने कि सोच भी नहीं सकते

नई दिल्‍ली: सुबह-सुबह कॉफी में घी डालकर पीने से कई फायदे मिलेंगे. इसमें मौजूद कैल्शियम, विटामिन, ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व आपको कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, घी का सेवन शरीर को एनर्जी देता है, साथ ही ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर है.

  1. वेट लॉस में इसका सेवन फायदा पहुंचाएगा.
  2. ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करेगा.
  3. ये गुड कोलेस्टॉल को भी बढ़ावा देता है.

​वेट लॉस में मददगार 

घी में ओमेगा-3, 6 और 9 जैसे हेल्दी फैट की अच्छी मात्रा होती है. अगर आप दिन की शुरुआत हेल्दी फैट से करते हैं तो आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा सुबह एक चम्मच घी का सेवन फिट रहने के लिए सप्लीमेंट्स से बेहतर विकल्प होगा.

पेट से जुड़ी समस्याओं में

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाली पेट कॉफी में एक चम्मच घी का सेवन करने से आंतों के स्वास्थ्य में सुधार होता है. घी में कैल्शियम की मात्रा होती है, जो पाचन में गड़बड़ी पैदा करने वाले एसिड को बेअसर करता है. इसमें ब्यूटायरेट भी होता है. ये एक फैटी एसिड है, जो सूजन को कम करता है.

​गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा

एक स्टडी के मुताबिक, घी से भरपूर आहार और लो कोलेस्ट्रॉल लेवल के बीच संबंध पाया गया है.  घी ब्यूटिरिक एसिड और मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड से भरपूर है, ये जिद्दी फैट को घटाकर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है.

​मूड में सुधार करे

घी में मौजूद फैट की मात्रा आपके मास्तिष्क के लिए अच्छी होती है. इसका सेवन नर्व कनेक्शन को बढ़ावा देता है. साथ ही इससे शरीर में हार्मोन के उत्पादन में भी सुधार आता है. इसके सेवन से आपका मूड अच्छा रहेगा. बटर कॉफी भी पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news