पुरुषों की हेल्थ के लिए वरदान हैं ये सुपरफूड, शरीर को मिलते हैं कई फायदे
Advertisement

पुरुषों की हेल्थ के लिए वरदान हैं ये सुपरफूड, शरीर को मिलते हैं कई फायदे

Men's Healthy Superfood: आप सभी को भी अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जरूर शामिल करने चाहिए. पुरुषों को कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ बीमारियों से भी बचा सके.

इस हेल्दी फूड से आप बीमारियों से दूर ही रहेंगे...(सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली: पहला सुख निरोगी काया. जो खाए चना वो रहे बनना. हेल्दी खाना खाओ बीमारियां दूर भगाओ. जैसी कितनी कहावते आपने सुनी होंगी. आज की रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिंदगी में फास्टफूड और अनहेल्दी यानी फाइव मिनट फूड खाने का कल्चर बढ़ा है.

  1. फूड हैबिट को बदलना है बेहद जरूरी
  2. सुपर फूड में क्या क्या होता है शामिल?
  3. बीमारियों से दूर रखने में मददगार फूड
  4.  

इसके खतरों से परिचित होने के बावजूद लोग जानबूझ कर या स्वाद का लालच न छोड़ पाने की वजह से बाहर यानी इधर उधर का तला भुना खाने से परहेज नहीं करते हैं भले ही इसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़े. आज आपको बताने जा रहे हैं उन हेल्दी फूड आइटम्स की जानकारी जिन्हें खाकर आप काफी हद तक बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

डाइट में शामिल करें ये फूड

बीमारियों से बचाव और खुद को फिट रखने के लिए लोगों को अपनी डाइट में कुछ बेहतरीन हेल्दी आइटम जरूर शामिल करने चाहिए. पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए ऐसा आहार जरूरी है जिससे उनकी मांसपेशियां मजबूत बन सकें और वो ऊर्जावान महसूस कर सकें. आपको अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जरूर शामिल करने चाहिए.

1- प्रोटीन फूड- प्रोटीन फूड तो हमेशा से हर किसी के लिए जरूरी है. शरीर में सही मात्रा में प्रोटीन की कमी हो तो कोई भी बीमारी आपको अपनी चपेट में ले सकती है ऐसे में सुपरफूड्स की लिस्ट में दूध-दही सबसे अहम हैं. महिला, पुरुष और बच्चों सभी की हेल्थ के लिए डेयरी उत्पाद बहुत फायदेमंद होते हैं. पुरुषों की हेल्थ के लिए भी दूध और दही को प्रोटीन, कैल्शियम और ल्यूटिन का अच्छा स्त्रोत माना गया है. मसल्स बनाने वालों के लिए दूध में भरपूर अमीनो एसिड पाया जाता है. दही में प्रोटीन, पोटेशियम और गुड बैक्टीरिया होते हैं जिससे आंत और पेट स्वस्थ रहते हैं. 

2- फिश- पुरुषों को दिल का ख्याल रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए. इसके लिए सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन और हलिबेट फैटी फिश काफी अच्छा स्त्रोत हैं. फिश से ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं. जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

3-हरी सब्जियां- सभी को बढ़िया हेल्थ और धांसू बॉडी के लिए स्वास्थ्य के लिए डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए. आप खाने में कोलार्ड साग, और केल जैसी हरी सब्जियां शामिल करनी चाहिए. इससे आंखे भी स्वस्थ रहती हैं. हरी सब्जियों में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

4- सोया फूड्स- कई रिसर्च में ये सामने आया है कि सोया फूड्स पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद हैं. इससे पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर से बचाव किया जा सकता है. सोया फूड से एस्ट्रोजन हार्मोन भी बढ़ते हैं. इसलिए पुरुषों को अपने आहार में सोयाबीन, टोफू, सोया दूध और मीसो सूप जरूर शामिल करना चाहिए.

5-अंडे- अंडे सभी के लिए बहुत फायदेमंद हैं. अंडे को सुपरफूड की लिस्ट में सबसे ऊपर माना जाता है. अंडे में भरपूर प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन होता है. 

6-  एवोकाडो- पुरुषों को हेल्दी फैट के लिए डाइट में एवोकाडो भी शामिल करना चाहिए. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. स्वस्थ रहने के लिए आपको डाइट में सैचुरेटेड या ट्रांस फैट की बजाय मोनोअनसैचुरेटेड फैट शामिल करना चाहिए. आप खाने में ऑलिव ऑयल और नट्स भी शामिल करें.

7.नट्स और सीड्स- पुरुषों को अपनी डाइट में सीड्स और नट्स भी शामिल करने चाहिए. इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और जरूरी हेल्दी फैट होता है. अखरोट और बादाम शरीर से LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. ड्राई फ्रूट्स से शरीर में ब्लड के थक्के जमने की समस्या भी कम हो जाती है. इससे प्रोस्टेट और कोलन के कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है.

इन बीमारियों से होता है बचाव

दरअसल पुरुषों को कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो उन्हें बीमारियों से बचा सके. पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर, हार्ट, हाई कोलेस्ट्रॉल, शुगर, ब्लड प्रेशर और सेक्शुअल हेल्थ से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होती हैं. वहीं हरी सब्जियों में मोतियाबिंद और आंखों से जुड़ी दूसरी बीमारियों से बचाने की ताकत है. ऐसे में इन खाद्य पदार्थों को खाने में जरूर शामिल करना चाहिए. 

नोट: (इस लेख में बताए गए फूड आइटम्स और उनके फायदों के दावों की पुष्टि ज़ी न्यूज़ नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

Trending news