Green Peas: हरी मटर को सब्जियों में करें शामिल, इन 5 बीमारियों से बन जाएगी दूरी
Advertisement

Green Peas: हरी मटर को सब्जियों में करें शामिल, इन 5 बीमारियों से बन जाएगी दूरी

हरी मटर (Green Peas) को सब्जियों में शामिल करने से टेस्ट बेहतर हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपके स्वास्थ्य को कितना फायदा हो सकता है. 

Green Peas: हरी मटर को सब्जियों में करें शामिल, इन 5 बीमारियों से बन जाएगी दूरी

नई दिल्ली: हरी मटर (Green Peas) का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय डिश में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मटर से ​सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता, ​बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें डायट्री फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का लो फैट सोर्स है. इसका सेवन हेल्दी गट यानी पेट के माइक्रोबायोम के लिए अच्छा माना जाता है.

  1. रोज खाएं बस आधी कटोरी मटर
  2. सेहत के लिए बेहद फायदेमंद
  3. 5 बीमारियों का रामबाण इलाज
  4.  

मटर खाने से ये 5 बीमारियां होंगी दूर

1. पेट से जुड़ी बीमारियां नहीं होंगी 

हरी मटर में मौजूद फाइबर पेट के माइक्रोबायोम में गुड बैक्टीरिया के ग्रोथ को बढ़ाते हैं, जिससे डाइजेशन बेहतर होता है.  हरी मटर खाने से Inflammatory Bowel Disease, Irritable Bowel Syndrome और Colon Cancer का खतरा कम होता है. साल 2009 की स्टडी के मुताबिक, फलीदार चीजें जैसे मटर को डाइट में शामिल करना पेट और दूसरे कई तरह के कैंसर के खतरे को 50 प्रतिशत तक कम कर सकता है. 

2. इम्यून सिस्टम मजबूत होगा

हरी मटर खाना इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है, इससे इम्यून सिस्टम और मेटबॉलिक फंक्शन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. रिसर्च के मुताबिक, हमारे इम्यून सिस्टम का 70 प्रतिशत फंक्शन पेट की हेल्थ पर ही निर्भर करता है. इसका सेवन पेट के लिए अच्छा है, इसलिए इम्युनिटी को भी मजबूत रखता है.

3. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

Green Peas में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और फोलेट की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए इसे खाना आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है. फोलेट विटामिन बी का एक प्रकार है, जो बॉडी में ब्लड सेल्स, डीएनए और आरएनए को प्रोड्यूस करने में मदद करता है. 

4. मेंटल हेल्थ 

हमारी खाने-पीने की आदतों का असर मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. हेल्दी और फाइबर से भरपूर डाइट पेट के माइक्रोबायोम को बेहतर करती है और इसका प्रभाव आपके ब्रेन फंक्शन और ​बिहेवियर पर पड़ता है. एक स्टडी के मुताबिक, इससे आपका मूड बेहतर होता है और आप डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं से बचते हैं. 

5. ब्लड शुगर में असरदार

Green Peas में कैलोरी कम होती है. इसमें फाइबर और प्रोटीन रिच कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स भी होते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे खाना फायदेमंद है क्योंकि, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद मिलती है. ये बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी मददगार है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news