Bad Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करते हैं ये फूड्स, बिना देर किए करें डाइट में शामिल
topStories1hindi1406048

Bad Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करते हैं ये फूड्स, बिना देर किए करें डाइट में शामिल

Foods For High Cholesterol: यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. भविष्य में दिल का दौरा, स्ट्रोक और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Bad Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करते हैं ये फूड्स, बिना देर किए करें डाइट में शामिल

How To Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो नसों में जम जाता है और ब्लड फ्लो होने में दिक्कत पैदा करता है. खराब लाइफस्टाइल, जंक फूड का बहुत अधिक सेवन करना, स्मोकिंग, मोटापा, व्यायाम की कमी आदि बैड कोलेस्ट्रॉल का कारण बनते हैं. टाइम रहते अगर हाई कोलेस्ट्रॉल को कम नहीं किया गया तो यही आगे जाकर हाई ब्लड प्रेशर, दिल का दौरा, स्ट्रोक आदि का भी खतरा पैदा कर सकता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

लहसुन 
लहसुन में एलिसिन नामक एक bioactive component  होता है जो बल्ड लिपिड को कम करने में मदद करता है. हर रोज, सुबह उठकर लहसुन की एक कली खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी.

खट्टे फल 
अंगूर, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी जैसे खट्टे फल पेक्टिन से भरपूर होते हैं. सिट्रस फलों में एक प्रकार का घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. आप रोज सुबह के अपने नाश्ते में इन फलों को शामिल कर सकते हैं.

ब्राउन राइस( Brown Rice)
बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में ब्राउन राइस को शामिल करना चाहिए. ब्राउन राइस शुगर लेवल को भी कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ब्राउन राइस खाने से आपके शरीर का वजन भी नहीं बढ़ता है. 

फाइबर रिच फूड्स
मछली, नट्स, चिया सीड, कद्दू के बीज आदि में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3(Omega 3) पाया जाता है. इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके अलावा जिन चीजों में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है, उन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news