हर दिन पिएं इस खुशबूदार मसाले का पानी, कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा वजन
Advertisement

हर दिन पिएं इस खुशबूदार मसाले का पानी, कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा वजन

Fennel Seeds Water: सौंफ का इस्तेमाल भारत के तकरीबन हर घर में होता है, इसकी खुशबू हम सभी को अपनी तरफ आकर्षित करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाकर वजन कम किया जा सकता है.

हर दिन पिएं इस खुशबूदार मसाले का पानी, कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा वजन

नई दिल्ली: हमारे आसपास मौजूद मसाले न सिर्फ सब्जी को टेस्टी बनाते हैं बल्कि सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है. आज हम बात कर रहे हैं सौंफ (Fennel Seeds) की. जहां सौंफ का इस्तेमाल मसालों के रूप में किया जाता है वहीं इसका सेवन घरेलू उपचारों (Home Remedies) के रूप में भी करते हैं. पेट की गर्मी को शांत करने के साथ-साथ सौंफ का पानी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है. . आज हम आपको बताएंगे कि सौंफ के पानी (Fennel Seeds Water) का सेवन अगर खाली पेट किया जाए तो इससे सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 

  1. सौंफ के पानी के 3 फायदे
  2. वजन कम करने में कारगर
  3. आंखों की रोशनी बढ़ाए
  4. स्किन प्रॉब्लम को करे दूर

सौंफ के पानी के 3 फायदे

1. वजन कम करने में कारगर

अगर कोई शख्स खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करता है इससे न सिर्फ वजन कम हो सकता है बल्कि मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में आप खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करें.

यह भी पढ़ें- दही के साथ कभी न खाएं ये 5 चीजें, टेस्ट बढ़ाने के चक्कर में होगा नुकसान

2. आंखों की रोशनी बढ़ाए

आंखों की कमजोरी को दूर करने में सौंफ का पानी आपके बेहद काम आ सकता है. बता दें कि सौंफ के अंदर विटामिन ए के साथ-साथ एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो न केवल आंखों की कमजोरी को दूर कर सकते हैं बल्कि आंखों की सूजन और जलन से भी राहत दिला सकते हैं. ऐसे में आप रोज सौंफ के पानी का सेवन करें.
 

fallback

3. स्किन प्रॉब्लम को करे दूर

स्किन की समस्या को दूर करने में सौंफ का पानी आपके बेहद काम आ सकता है. ऐसे में नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवनम करें. बता दें कि सौंफ के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो ने केवल त्वचा को खिली-खिली बना सकता है बल्कि दाग धब्बे आदि से राहत भी दिला सकता है. ऐसे में आप नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन करें.

इस बात का रखें खास ख्याल

सौंफ का पानी सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकता है लेकिन किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदेह साबित हो सकता है. ऐसे में इसका ज्यादा सेवन करने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news