सौंफ, जीरा और अजवाइन का कॉम्बिनेशन है जबरदस्त, इन 3 परेशानियों से मिलेगी निजात
Advertisement

सौंफ, जीरा और अजवाइन का कॉम्बिनेशन है जबरदस्त, इन 3 परेशानियों से मिलेगी निजात

सौंफ (Fennel), जीरा (Cumin) और अजवाइन (Celery) को मिलाकर खाने से सेहत को कितना फायदा हो सकता है ये बात शायद आपको पता नहीं होगी. इनमें मौजूद औषधीय गुण बेहद लाभकारी हैं.

सौंफ, जीरा और अजवाइन का कॉम्बिनेशन है जबरदस्त, इन 3 परेशानियों से मिलेगी निजात

नई दिल्ली: सौंफ (Fennel), जीरा (Cumin) और अजवाइन (Celery) आमतौर पर भारत के हर घर में पाया जाता है और इसका इस्तेमाल भी काफी होता है. क्या आप जानते हैं इन तीन चीजों का कॉम्बिनेशन आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है?

  1. सौंफ, जीरा, अजवाइन के फायदे
  2. औषधीय गुणों से भरपूर है मिश्रण
  3. कई परेशानियों से मिलेगी निजात

औषधीय गुणों से भरपूर है मिश्रण

सौंफ (Fennel), जीरा (Cumin) और अजवाइन (Celery) में मिश्रण में कई औषधीय गुण मिलते हैं, जिसमें फाइबर (Fiber), आयरन (Iron), एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant), प्रोटीन (Protien), पोटैशियम (Potassium), कैल्शियम (Calcium) और मैग्नीशियम (Magnesium) शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, रोज खाएं और खुद को कैंसर से बचाएं

इन परेशानियों से मिलेगी निजात

इन तीनों को मिलाने पर विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन ई (Vitamin E), विटामिन के (Vitamin K) जिंक और मैगनीज भी मिलता है जो पाचन तंत्र बेहतर करने और वजन कम करने में भी मदद करता है. इसके अलावा अगर आपको जुकाम या गले में खराश है तो इससे निजात पाने के लिए भी सौंफ, जीरा और अजवाइन खा सकते हैं.

1. पेट की समस्याओं में कारगर

अगर आपको पेट की परेशानी रहती है सौंफ, जीरा और अजवाइन का मिश्रण काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमे मोजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से डाइजेशन बेहतर होता है. कई बार पेट दर्द की स्थिति में ये रामबाण इलाज साबित होता है

2. डायबिटीज संतुलित रखने के लिए 

सौंफ (Fennel), जीरा (Cumin) और अजवाइन (Celery) खाने से शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. साथ ही इनके सेवन से जोड़ों के दर्द में भी काफी आराम मिलता है. 

3. कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए

सौंफ, जीरा और अजवाइन का पानी पीने से कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने में काफी मदद मिलती है. अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो, इनका मिश्रण आपके लिए बेहद प्रभावी साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news