Spinach Side Effects: क्या आप भी रोज खाते हैं पालक? जानें क्या होता है इसका असर
Advertisement

Spinach Side Effects: क्या आप भी रोज खाते हैं पालक? जानें क्या होता है इसका असर

पालक (Spinach) खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसे रोज खाने के कुछ नुकसान भी हैं. जानें रोज पालक खाने से क्या होता है इसका असर.

Spinach Side Effects: क्या आप भी रोज खाते हैं पालक? जानें क्या होता है इसका असर

नई दिल्ली: पालक (Spinach) खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसे रोज खाने के कुछ नुकसान भी हैं. पालक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, फोलेट और पोटैशियम के साथ फाइबर, प्यूरिन और ऑक्सेलिक एसिड भी होता है, लेकिन इसका सेवन तभी फायदेमंद है, जब आप इसे सीमित मात्रा में खाएं. ज्यादा मात्रा में पालक का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. 

  1. पालक में फाइबर की अधिक मात्रा होती है.
  2. जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन नुकसान पहुंचाएगा.
  3. इससे डायरिया और बुखार भी हो सकता है.

हो सकती है किडनी स्टोन की  समस्या 

रोजाना पालक का सेवन शरीर में पोषक तत्वों को पूरी तरह से अवशोषित होने से रोकता है. इससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ सकता है. पालक में प्यूरिन और ऑक्सेलिक एसिड की बहुत ज्यादा मात्रा होती है और इसका ज्यादा सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

डाइजेशन से जुड़ी दिक्कत

पालक में फाइबर की अधिक मात्रा होती है. अगर इसका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में करते हैं, तो इससे गैस, ब्लोटिंग और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है. इससे डायरिया और बुखार भी हो सकता है.

बाजार में कुछ फल दूसरों से खास क्‍यों दिखते हैं? इस गलत चीज का होता है इस्‍तेमाल

इस स्थिति में भी न खाएं 

पालक विटामिन K का अच्छा सोर्स है, लेकिन अगर आप खून को पतला करने वाली दवाई का सेवन कर रहे हैं, तो पालक के सेवन से बचें. पालक का सेवन दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया करके दवाइयों के असर को कम कर सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news