वॉक करने के बाद तुरंत पानी पीना चाहिए या नहीं? दूर करें अपने सारे भ्रम
Advertisement

वॉक करने के बाद तुरंत पानी पीना चाहिए या नहीं? दूर करें अपने सारे भ्रम

वॉक करने के बाद तुरंत पानी पीना चाहिए या नहीं? इसे लेकर सभी लोगों के अलग-अलग विचार होते हैं, कई लोग मानते हैं कि वॉक के तुरंत बाद पानी पीना सही होता है वहीं कई लोग मानते हैं कि इससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. तो चलिए दूर करते हैं आपके सारे भ्रम.

वॉक के तुरंत बाद पीना चाहिए पानी?

नई दिल्ली: वॉक करने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? इसको लेकर लोगों में अलग-अलग भ्रम है. कई लोग मानते हैं कि वॉक के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए वहीं कई लोग मानते हैं कि वॉक के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि वॉक के तुरंत बाद पानी पीना कितना सही है. हालांकि, हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए पानी पीना जरूरी होता है. माना जाता है कि वॉक के तुरंत बाद न तो ज्यादा पानी पीना चाहिए और न ही वॉक से पहले ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि दोनों ही कंडीशन आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव ड़ाल सकती हैं. 

  1. वॉक के तुरंत बाद पीना चाहिए पानी?
  2. पानी-पीने को लेकर दूर करें सारे भ्रम 
  3. पानी सेहत के लिए है जरूरी

वॉक के तुरंत बाद पानी का सेवन इसलिए जरूरी

माना जाता है कि वॉक या एक्‍सरसाइज करने के दौरान पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करना जरूरी होता है. अगर आप एक्‍सरसाइज या वॉक के दौरान पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करेंगे तो आपको ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या, थकान, कमजोरी जैसी समस्‍या नहीं होगी. माना जाता है कि अगर आप शरीर को हाइड्रेट रखेंगे तो मांसपेश‍ियों में अकड़न, मसल्‍स क्रैम्‍प की समस्‍या, चक्‍कर आने जैसी परेशानी आपकी एक्‍सरसाइज में बाधा नहीं डालेगी. 

पानी ना पीने से हो सकता है ये नुकसान

बता दें कि शरीर को पानी का सेवन करने एनर्जी म‍िलती है, अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करेंगे तो एक्‍सरसाइज के दौरान हार्ट की गत‍ि धीमी या असामान्‍य हो सकती है. इसके अलावा आपको लो-एनर्जी महसूस हो सकती है. एक्‍सरसाइज या वॉक करने से आपके शरीर से पसीना न‍िकल जाता है, ज‍िससे शरीर में ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या होती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए पानी का सेवन बहुत जरूरी माना जाता है.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Trending news