Sugarcane Juice: गर्मियों में चमत्कार से कम नहीं है गन्ने का जूस, इस्टेंट एनर्जी समेत होंगे 5 फायदे
Advertisement

Sugarcane Juice: गर्मियों में चमत्कार से कम नहीं है गन्ने का जूस, इस्टेंट एनर्जी समेत होंगे 5 फायदे

आपने भी ये महसूस किया होगा कि गर्मियों में भूख कम हो जाती है (Low Appetite) और हर वक्त बस पानी पीने का मन करता है. ऐसे में आप चाहें तो पानी के साथ ही फ्रूट जूस (Fruit Juice) भी पी सकते हैं जो शरीर को ठंडा रखने के साथ ही शरीर में पानी की कमी होने से भी बचा सकते हैं.

Sugarcane Juice: गर्मियों में चमत्कार से कम नहीं है गन्ने का जूस, इस्टेंट एनर्जी समेत होंगे 5 फायदे

नई दिल्ली: आपने भी ये महसूस किया होगा कि गर्मियों में भूख कम हो जाती है (Low Appetite) और हर वक्त बस पानी पीने का मन करता है. ऐसे में आप चाहें तो पानी के साथ ही फ्रूट जूस (Fruit Juice) भी पी सकते हैं जो शरीर को ठंडा रखने के साथ ही शरीर में पानी की कमी होने से भी बचा सकते हैं. इन्हीं में से एक है गन्ने का जूस (Sugarcane Juice). 

  1. गर्मी में रोज पिएं गन्ने का जूस 
  2. सेहत को होंगे कई फायदे
  3. बॉडी को मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

गन्ने के जूस पीने के 5 फायदे

गन्ने का जूस (Sugarcane Juice) में पोटैशियम (Potassium), कैल्शियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium), आयरन (Iron), जिंक (Zinc), और ढेर सारे अमिनो एसिड (Amino Acid) मौजूद होते  आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. 

1. इस्टेंट एनर्जी

गन्ने में नैचरल सुक्रोज (Sucrose) होता है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी (Energy) देने में मदद करता है. अगर बहुत ज्यादा गर्मी की वजह से थकान महसूस हो रही हो या ऐसा लगे कि शरीर में पानी की कमी हो रही है तो गन्ने का जूस आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

2. लिवर के लिए फायदेमंद

आयुर्वेद (Ayurveda) में भी जॉन्डिस (Jaundice) के इलाज में गन्ने के जूस को फायदेमंद माना गया है. इसका कारण ये है कि गन्ने का जूस लीवर को मजबूत (Liver Strong) बनाने में मदद करता है. गन्ने के जूस में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट्स इंफेक्शन के खिलाफ लीवर को सुरक्षा देता है और बिलिरुबिन के लेवल को कंट्रोल करता है जिससे जॉन्डिस जल्दी ठीक हो जाता है. 

3. कैविटीज और मुंह की बदबू होगी दूर

गन्ने के जूस में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जो दांतों के इनैमल को मजबूत बनाता है ताकि उनमें कीड़े न लगें और दांतों में सड़न यानी कैविटीज (Cavities) की समस्या ना हो. इसके अलावा सांस की बदबू (Bad Breath) की समस्या भी दूर करने में मदद करता है गन्ने का रस.

4. किडनी स्टोन से बचाव

गन्ने का जूस पीने से UTI (यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) की बीमारी ठीक करने में मदद मिलती है, खासकर तब जब आपको यूरिन पास करने के दौरान जलन महसूस होती हो. इसके अलावा किडनी में स्टोन (Kidney Stone) होने से भी बचाता है गन्ने का रस.

5. डाइजेशन होगा दुरुस्त

पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होने के कारण गन्ने का जूस पाचन को बेहतर बनाता है, जिससे पेट में किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होता और कब्ज (Constipation) की समस्या भी दूर होती है.

Trending news