इस सब्जी को तुरंत घर लाएं Diabetic के मरीज, Blood Sugar कम करने में पत्ते और छिलके भी फायदेमंद
Advertisement

इस सब्जी को तुरंत घर लाएं Diabetic के मरीज, Blood Sugar कम करने में पत्ते और छिलके भी फायदेमंद

Diabetic मरीज अगर बैंगन को देखकर मुंह बनाते हैं जरा वो ध्यान दें कि ये सब्जी आपके बेहद ही काम ही. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा. बैंगन ही नहीं इसके पत्ते और बीज भी आपके लिए काफी फायदेमंद हैं.

Diabetic मरीज इस सब्जी को देखकर मत बनाएं मुंह

नई दिल्ली: डायबिटीज (Diabetic diet) मरीज को अपनी डाइट पर हमेशा विशेष ध्यान रखना पड़ता है. न चाहते हुए कई बार ऐसी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करनी पड़ती हैं, जो मरीजों को पसंद भी नहीं होती है. इसमें एक बैंगन  (Brinjal) भी शामिल है.  ये सब्जी देखकर अधिकतर लोग मुंह बना लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि बैंगन में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट  सहित सभी जरूरी पोषक तत्व हैं. अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं, तो आपको इस सब्जी को अपने खाने में किसी भी हाल में शामिल करना चाहिए.

  1. Diabetic मरीज इस सब्जी को देखकर मत बनाएं मुंह
  2. Blood Sugar कम करने में इसके पत्ते-छिलके भी फायदेमंद 
  3. इस सब्जी को आज ही अपनी डाइट में शामिल करें

बैंगन ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल 

माना जाता है कि बैंगन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो आपके ब्लड शुगर (Blood Sugar) को नहीं बढ़ाता है. बता दें कि यह सब्जी नॉनस्टार्च वाली है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) लगभग 15 है, जिस वजह से यह डायबिटीज मरीजों के लिए इसे अच्छा माना जाता है. जानकारी के लिए बता दें कि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड ग्लूकोज लेवल को नहीं बढ़ाते हैं और धीरे-धीरे अवशोषित होते हैं. 

इसके अलावा बैंगन खाने के मिलते हैं ये फायदे 

इसके अलावा बैंगन खाने के कई बड़े फायदे हैं. इसको खाने से पाचन अच्छे तरीके से होता है.  यह फाइबर से भरपूर सब्जी है. बता दें कि यह शुगर के मरीजों में इंसुलिन बढ़ाने का काम करती है और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखती है. इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह सब्जी वजन घटाने में भी सहायक है. 

बैंगन के बीज भी है बड़े काम के

डायबिटीज के मरीजों के लिए बैंगन के पत्ते और बीज दोनों फायदेमंद हैं.  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बैंगन के पत्तों में फाइबर और मैग्नेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. आपने देखने होगा कि कई बार लोग सब्जी बनाते समय इसके छोटे-छोटे बीजों को निकाल देते हैं,  लेतिन बता दें कि यह बीज पाचन को दुरुस्त रखने में लाभदायक है. अगर आप शुगर के मरीज हैं, तो आपको बैंगन के पत्तों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

 

Trending news