फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है करी पत्ता, बढ़ जाएगी ये प्रॉब्लम
Advertisement

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है करी पत्ता, बढ़ जाएगी ये प्रॉब्लम

करी पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं, लेकिन कुछ खास समस्याओं में और अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसानदेह हो सकता है. जानिए कब आपको इसे नहीं खाना चाहिए.

 

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है करी पत्ता, बढ़ जाएगी ये प्रॉब्लम

नई दिल्ली: खाने में करी पत्ते का इस्तेमाल इसके स्वाद को भी बढ़ाता है और आपके लिए फायदेमंद भी है, लेकिन कुछ खास समस्याओं में और अधिक मात्रा में आपको करी पत्ते के सेवन से बचना चाहिए. इससे आपकी प्रॉब्लम बढ़ सकती है. जानिए कब आपको इसे नहीं खाना चाहिए.

  1. करी पत्ते का अधिक मात्रा में सेवन न करें.
  2. इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है.
  3. बालों के झड़ने की प्रॉब्लम भी हो जाएगी.

लो ब्लड शुगर की समस्या

करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं. इसे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से सामान्य ब्लड शुगर वालों में भी लो ब्लड शुगर की शिकायत हो सकती है.

बालों को नुकसान

करी पत्ते का पेस्ट या इसके तेल को लगाने से जलन की समस्‍या हो सकती है. अधिक मात्रा में इसके सेवन से बाल झड़ने लगेंगे. 

एलर्जी की प्रॉब्लम

करी पत्ते के इस्तेमाल से कुछ लोगों में एलर्जी की समस्या हो सकती है. कई लोगों को कुछ खास प्लांट्स और पत्तों से एलर्जी होती है. ऐसे में इसका सेवन न करें.

प्रेग्नेंसी में डॉक्टर की सलाह पर ही करें सेवन

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को करी पत्ते का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.  इससे नुकसान भी हो सकता है.

कितनी मात्रा में खा सकते हैं?

एक दिन में बहुत अधिक मात्रा में करी पत्ते का सेवन न करें. एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना 2 ग्राम यानी 8-10 करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इससे अधिक मात्रा में न खाएं. करी पत्ते का सेवन एनीमिया और वेट लॉस में फायदेमंद है. ये स्किन और हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news