दही में चीनी की जगह मिलाएं ये मीठी चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्‍लड प्रेशर
Advertisement

दही में चीनी की जगह मिलाएं ये मीठी चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्‍लड प्रेशर

दही खाने से सेहत को कई तरह से फायदे मिलते हैं, लेकिन अक्सर लोग टेस्ट बढ़ाने के लिए इसके साथ चीनी मिक्स करते हैं, अगर दही में किशमिश (Raisins) को मिलाकर खाया जाए तो नतीजे बेहतर आएंगे.

दही में चीनी की जगह मिलाएं ये मीठी चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्‍लड प्रेशर

नई दिल्ली: सेहतमंद शरीर ही हमारे लिए सबसे बड़ा वरदान है. हम हेल्दी रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते, डाइटीशियन की सलाह पर हम हजारों रुपये लगा देते हैं. यही नहीं बहुत ज्यादा डाइटिंग करके हम अपनी सेहत को नुकसान भी पहुंचा लेते हैं. हमारे घर में ही कुछ चीजें मौजूद होती हैं जिनको सही तरीके से इस्तेमाल करने पर हम अपनी हेल्थ को ठीक रख सकते हैं.

  1. दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद
  2. दही के साथ मिक्स करें किशमिश
  3. ब्लड प्रेशर हो जाएगा कंट्रोल

दही के साथ मिलाएं ये मीठी चीज

हम बात कर रहे हैं दही और किशमिश (Curd and Raisins) की. इन दोनों का कॉम्बिनेशन का सेवन हेल्थ के लिए काफी माना जाता है. इसके अलावा हम आपको दही और किशमिश की एक रेसिपी भी बता रहे हैं. इसे बनाना काफी आसान होता है. यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है.
 

fallback

कैसे बनाएं दही और किशमिश की रेसिपी?

आप एक कटोरी में गरम फुल फैट मिल्‍क लें. अब इस दूध में किशमिश डाल लें. इसमें एक चम्मच दही डालें और दूध को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें. इसके बाद इसे 10-12 घंटे के लिए ढ़क कर रख दें. जब दही जम जाए तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

कमाल का है दही और शहद का कॉम्बिनेशन

दही (Curd) अपने आप बहुत हेल्दी माना जाता है किन्तु जब इसमें शहद (Honey) मिला कर खाते हैं तब यह बहुत ज्यादा हेल्दी हो जाता है. ये एंटीबायोटिक (Antibiotics) की तरह काम करता है.

वजन घटाने के लिए ऐसे खाएं दही

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज एक महीने तक दही में काली मिर्च (Curd with Black Pepper) मिला कर खाएं. काली मिर्च को पहले थोड़ा भून ले, इसके बाद दही में मिलाएं. इसके बाद एक चुटकी काला नमक मिला लें. इससे एक्स्ट्रा फैट (Extra Fat) बर्न होता है.

वजन बढ़ाने के लिए भी करें दही का सेवन

अगर आपको वजन बढ़ाना (Weight Gain) है तो एक कटोरी दही में बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट और अंजीर मिला कर नाश्ते में खाएं. इससे वजन बढ़ने के साथ याददाश्त भी तेज होती है.

दही-किशमिश खाने के फायदे

दही और किशमिश (Curd and Raisins) खाने से शरीर में गुड बैक्टिरिया की ग्रोथ होती है. इसके साथ ही पेट की सूजन कम होती है. इन दोनों को खाने से हड्डियां में मजबूत आती है. इसके अलावा बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करने में भी दही और किशमिश बहुत फायदेमंद होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news