खीरे के बने सलाद के साथ इस चीज को कभी न करें मिक्स, पेट में होगी ऐसी गड़बड़ी
Advertisement

खीरे के बने सलाद के साथ इस चीज को कभी न करें मिक्स, पेट में होगी ऐसी गड़बड़ी

सलाद (Salad) बनाते वक्त हम खीरा (Cucumber), प्याज (Onion), मूली, मिर्च और धनिया पत्ती का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन एक चीज ऐसी है जिसे मिलाने से पेट में परेशानियां पैदा हो सकती है.

खीरे के बने सलाद के साथ इस चीज को कभी न करें मिक्स, पेट में होगी ऐसी गड़बड़ी

नई दिल्ली: हेल्दी डाइट में ज्यादातर लोग सलाद (Salad) का आहार लेना बेहतरीन विकल्प मानते हैं. कोई वेज सलाद खाना पसंद करता है तो कोई तमाम तरह के फलों की सलाद बनाकर सर्व करता है. बहुत कम लोगों को मालूम है कि टमाटर (Tomato)और खीरा (Cucumber) एक साथ सर्व करने से आपकी सेहत बनने की बजाए और बिगड़ सकती है. आम तौर पर लोग खीरा और टमाटर की सलाह को मिलाकर खाते हैं लेकिन यह बिल्कुल भी सेहतमंद नहीं है. ऐसा हम नहीं बल्कि हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं.

  1. सलाद खाने में बरते खास सावधानी
  2. खीरा और टमाटर को न करें मिक्स
  3. सेहत को होगा तगड़ा नुकसान 
  4.  

खीरा के साथ न मिलाएं टमाटर

जानकारों के मुताबिक अगर आप खीरा और टमाटर का एक साथ सेवन करते हैं तो गैस, ब्लोटिंग, पेट दर्द, जी मचलाना, थकान, अपच जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं. खीरा और टमाटर एक-दूसरे के अपोजिट माने जाते हैं इन दोनों का पेट में पचने का समय भी अलग-अलग होता है. इसलिए पेट में जाकर ये परेशानियां पैदा करती हैं.
 

fallback

खीरे और टमाटर की तासीर अलग

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, टमाटर और खीरा क्रमश: स्लो और फास्ट डाइजेशन वाले फूड्स हैं. अगर आप फास्ट और स्लो डाइजेशन फूड्स का एक साथ सेवन करते हैं, तो एक फूड पचकर आपके इंटेस्टाइन में पहले ही पहुंच जाता है. वहीं, दूसरे की प्रॉसेसिंग होती रहती है. इसी वजह से ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि खीरे में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को हाइब्रेटेड रखता है. खीरे में एक ऐसा गुण भी होता है जो विटामिन सी के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप करता है. इसलिए टमाटर और खीरे को एक साथ खाने से बचने की सलाह दी जाती है. लिहाजा इसलिए आपको इन दोनों फूड्स को साथ मिलाकर खाने से सावधान रहना चाहिए. अगर आप इन दोनों के शौकीन हैं तो बेहतर होगा कि इनका अलग-अलग सेवन करें. आप एक को लंच के आहार में ले सकते हैं और दूसरे को डिनर में. यकीनन इससे आपके शरीर में इन दोनों ही खाद्य पदार्थों का फायदा पहुंचेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news