Cashew Side Effects: खाली पेट भूल से भी न खाएं काजू, इन समस्याओं में जहर के समान होता है असर
Advertisement

Cashew Side Effects: खाली पेट भूल से भी न खाएं काजू, इन समस्याओं में जहर के समान होता है असर

Cashew Side Effects: खाली पेट काजू का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. जानिए किन बीमारियों में इसे खाने से परहेज करना चाहिए.

 

Cashew Side Effects: खाली पेट भूल से भी न खाएं काजू, इन समस्याओं में जहर के समान होता है असर

नई दिल्ली: काजू (cashew) खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे मिनरल पाए जाते हैं और विटामिन ई की भी भरपूर मात्रा होती है, लेकिन कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स में आपको काजू के सेवन से बचना चाहिए. अगर आप इन समस्याओं में खाली पेट ज्यादा काजू खा लेते हैं, तो ये आपको नुकसान (Cashew Side Effects) पहुंचा सकता है.

  1. इससे पेट फूलने और गैस की समस्या हो सकती है.
  2. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में अधिक मात्रा में न खाएं.
  3. किडनी की बीमारी में भी इसका सेवन न करें.

हाई ब्लड प्रेशर में 

काजू में सोडियम की मात्रा होती है. अगर आप इसे अधिक मात्रा में खाते हैं तो इससे शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में सोडियम का लेवल बढ़ने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

पेट फूलने और गैस ​की परेशानी

काजू में फाइबर की मात्रा होती है. ज्यादा मात्रा में और खाली पेट इसे खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है. इससे पेट फूलने और गैस की समस्या हो सकती है.

दांतों को बुरी तरह डैमेज करती हैं खाने की ये चीजें, खाया तो पछताएंगे

किडनी से जुड़ी समस्या में

काजू में पोटैशियम होता है. अगर आपको किडनी से जुड़ी परेशानी है तो ऐसे में शरीर में पोटैशियम का स्तर बढ़ने से बीमारी बढ़ सकती है. किडनी से जुड़ी समस्याओं में काजू का सेवन अधिक मात्रा में न करें. एक दिन में एक व्यक्ति 4 से 5 काजू का सेवन कर सकता है. अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसे खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news