ब्रेकफास्ट में इन 5 सुपरफूड्स को करें शामिल, डाइजेशन होगा बेहतर, कम हो जाएगा वजन
Advertisement

ब्रेकफास्ट में इन 5 सुपरफूड्स को करें शामिल, डाइजेशन होगा बेहतर, कम हो जाएगा वजन

अगर आप नाश्ते में गलत कॉम्बिनेशन की चीजें खाने लगते हैं तो इससे न सिर्फ आपके डाइजेशन बल्कि पूरे शरीर पर बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए.

ब्रेकफास्ट में इन 5 सुपरफूड्स को करें शामिल, डाइजेशन होगा बेहतर, कम हो जाएगा वजन

नई दिल्ली: अगर आपको दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से करनी है तो सबसे जरूरी है कि आप अपने ब्रेकफास्ट में उन चीजों को शामिल करें जो सेहत के लिए फायदेमंद हो. आमतौर पर हम नाश्ते में गलत कॉम्बिनेशन की चीजें खाने लगते हैं जिससे डाइजेशन पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप हर सुबह हेल्दी चीजें खाएंगे तो मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहेगा और कई परेशानियों से बच जाएंगे.

  1. अपने नाश्ते में खाएं हेल्दी फूड्स
  2. सेहत को होंगे कई अहम फायदे
  3. वजन कम करने में मिलेगी मदद

सुबह-सवेरे खाएं ये 5 सुपरफूड्स

1. खजूर

अगर आप सुबह-सवेरे ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं तो पानी के साथ 2 खजूर खाएं. इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी और पूरे दिन आप तरोताजा रहकर काम कर पाएंगे.

2. तरबूज

तरबूज में वाटर कंटेंट काफी ज्यादा होता है जिससे बॉडी हाइड्रेट कहती है. इसे हर सुबह खाली पेट खाने से लो कैलोरी और नेचुरल शुगर मिलता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-बी6 और दूसरे न्यूट्रिएंट्स इन्यूनिटी को बूस्ट करते हैं.

3. बादाम

अगर आप बादाम को रात में पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट खाएं तो शरीर को प्रोटीन और हेल्दी फैट मिलेंगे, जिससे वजन अनचाहे तौर पर बिलकुल नहीं बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें- इस खास सब्जी को खाने से बढ़ेगी पुरुषों की एनर्जी, शरीर में नहीं होगी खून की कमी

4. पपीता

पपीता बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने का एक बेहतरीन जरिया है. इससे बॉडी में फाइबर और फ्रक्टोस पहुंचता है जिससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. साथ ही पेट की कई परेशानियां भी दूर हो जाती हैं.

5. मॉर्निंग ड्रिंक्स

सुबह के वक्त अगर आप कुछ खास ड्रिंक्स पिएंगे तो सेहत को काफी फायदा होगा. इनमें हल्का गर्म पानी, जीरे का पानी, नारियल पानी और साथ ही नीबूं-शहद का कॉम्बिनेशन पी सकते हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news