रोज खाएं जामुन का फल, डायबिटीज समेत इन 6 परेशानियों में मिलेगी राहत
Advertisement

रोज खाएं जामुन का फल, डायबिटीज समेत इन 6 परेशानियों में मिलेगी राहत

Black Plum Health Benefits: जामुन का टेस्ट हम सभी को अपनी तरफ आकर्षित करता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसके फायदे से अंजान रहते हैं, ये फल कई बीमारियों का रामबाण इलाज है.

रोज खाएं जामुन का फल, डायबिटीज समेत इन 6 परेशानियों में मिलेगी राहत

नई दिल्ली: गर्मियों के फलों में मशहूर है जामुन. काली मिर्च नमक के साथ इसे खाने में मजा ही आ जाता है. लेकिन कम ही लोगों को पता होता है कि जामुन में केवल स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत दुरुस्त रखने वाले कई तत्व होते हैं. जामुन में ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो कब्ज जैसी समस्याओं से निजात दिलाते हैं. जानें और भी फायदे.

  1. जामुन खाने के फायदे
  2. डायबिटीज में करे मदद
  3. दांतों को रखे मजबूत

1. डायबिटीज में करे मदद

स्टडी में पाया गया है कि जामुन खाने से डायबिटीज की समस्या में मदद मिलती है. जामुन के बीजों में दो प्रमुख बायोएक्टिव कंपाउंड्स जम्बोलिन और जम्बोसिन होते हैं, जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं और ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कम करते हैं.

2. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

जामुन के बीज में एलाजिक एसिड पाया जाता है जो एक बहुत पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है. यह हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- काली मिर्च खाने से बढ़ेगा स्टेमिना, बस इस ड्रिंक के साथ कर लें मिक्स

3. घट जाएगा वजन

जामुन का गूदे और बीज में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है. ऐसे में ये वेट लॉस में बहुत कारगर है. साथ ही डाइजेशन अच्छा रखने में भी जामुन मदद करता है. इसके अलावा, अल्सर की समस्या भी कम होती है.

4. मुंहासे हटाने में मददगार

जामुन स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके बीज मुंहासों को दूर करने में कारगर हैं. इससे आपका चेहरे के त्वचा को नैचुरल तरीके से फायदा मिलता है.

5. दांतों को रखे मजबूत 

दातों को स्ट्रॉन्ग करने के लिए जामुन के पत्तों में भी जीवाणुरोधी तत्‍व होते हैं. इससे दांतों को मजबूती मिलती है.

6. हीमोग्लोबिन बढ़ाने में कारगर

जामुन में भारी मात्रा में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है. यह ब्‍लड हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और उसे मेंटेन रखने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news