Jaggery with Black Pepper: सर्दियों में गुड़ के साथ खाएं बस थोड़ी सी काली मिर्च, चुटकियों में दूर हो जाएगी ये बीमारी
Advertisement

Jaggery with Black Pepper: सर्दियों में गुड़ के साथ खाएं बस थोड़ी सी काली मिर्च, चुटकियों में दूर हो जाएगी ये बीमारी

Jaggery with Black Pepper: सर्दियों में गुड़ और काली मिर्च का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये कई बीमारियों का कारगर इलाज है.

Jaggery with Black Pepper: सर्दियों में गुड़ के साथ खाएं बस थोड़ी सी काली मिर्च, चुटकियों में दूर हो जाएगी ये बीमारी

नई दिल्ली: सर्दियों में गुड़ और काली मिर्च (Jaggery with Black Pepper) का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. गुड़ के साथ बस थोड़ी सी काली मिर्च आपको सर्दी-जुकाम और कई तरह के इंफेक्शन से बचाती है. साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. जानें नियमित रूप से गुड़ और काली मिर्च के सेवन के 6 फायदे-

  1. काली मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं.
  2. गुड़ और काली मिर्च के सेवन से आप कई तरह के इंफेक्शन से बचेंगे.
  3. सर्दी-जुकाम की समस्या में इससे राहत मिलेगी.

इंफेक्शन से बचाव

काली मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और नियमित रूप से गुड़ और काली मिर्च के सेवन से आप कई तरह के इंफेक्शन से बचेंगे.

सर्दी-जुकाम की समस्या में

सर्दी-जुकाम की समस्या में भी गुड़ और काली मिर्च का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. 1 कटोरी दही में एक छोटा सा गुड़ का टुकड़ा और 1 चुटकी काली मिर्च मिलाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें. सर्दी जुकाम की समस्या में इससे राहत मिलेगी.

जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम

गुड़ और काली मिर्च का सेवन जोड़ों के दर्द को भी कम करने में कारगर है. गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये शरीर को गर्म रखता है और आपको जोड़ों के दर्द में आराम देता है.

डाइजेशन बेहतर होगा

गुड़ और काली मिर्च का सेवन डाइजेशन को भी बेहतर करता है. इससे आपको भूख भी लगेगी. एक चम्मच गुड़ में आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाएं और इसे नियमित रूप से खाएं. इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी. 

कमर दर्द में

कमर दर्द की समस्या में भी गुड़ और काली मिर्च का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 चुटकी काली मिर्च और 1 चम्मच गुड़ का पाउडर डालकर अच्छे से उबालें और इस चाय की तरह पिएं. इससे कमर दर्द में आराम मिलेगा. 

बच्चों की ब्रेड-जैम खाने की आदत हो सकती है खतरनाक, स्वाद के चक्कर में न करें ये गलती

पीरियड्स के दर्द में मिलेगी राहत

काली मिर्च और गुड़ के सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से राहत मिलेगी. इसके लिए आप गुड़ और काली मिर्च की चाय बनाकर पी सकते हैं.

हालांकि ये ध्यान रखें कि गुड़ और काली मिर्च का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में न करें क्योंकि, इसकी तासीर बहुत गर्म होती है और ज्यादा मात्रा में सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news