Ghee: देसी घी के फायदों को डबल कर देंगी ये 5 चीजें, जानें खाने का सही तरीका
Advertisement

Ghee: देसी घी के फायदों को डबल कर देंगी ये 5 चीजें, जानें खाने का सही तरीका

घी (Ghee) में कुछ चीजों को मिलाकर खाने से आपको इसका दोगुना फायदा ​मिलेगा. देसी घी (Desi Ghee) को पौष्टिक बनाने के लिए इसमें आप रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली कुछ खास चीजें मिलाएं.

Ghee: देसी घी के फायदों को डबल कर देंगी ये 5 चीजें, जानें खाने का सही तरीका

नई दिल्ली: घी (Ghee) में कुछ चीजों को मिलाकर खाने से आपको इसका दोगुना फायदा ​मिलेगा. देसी घी (Desi Ghee Benefits) को पौष्टिक बनाने के लिए इसमें आप रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली कुछ खास चीजें मिलाएं. आयुर्वेद के अनुसार, औषधीय गुणों से भरपूर घी में ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई की भरपूर मात्रा होती है. इसमें कैलोरी, सैचुरेटेड फैट, कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन भी होता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती और कई बीमारियों से ये आपका बचाव करता है.

  1. घी में तुलसी के पत्ते मिला सकते हैं.
  2. दालचीनी मिलाने का भी फायदा मिलेगा.
  3. इसमें हल्दी मिलाकर भी खा सकते हैं. 

लहसुन

शरीर में सूजन और ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए एक कड़ाही में कटा हुआ लहसुन और थोड़ा सा घी डालें. धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट तक इसे पकाएं. इसे ढककर कुछ देर कड़ाही में ही रहने दें. इससे घी, लहसुन का सारा स्वाद सोख लेगा.

दालचीनी

दालचीनी में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और ये आपको कई बीमारियों से बचाती है. वहीं घी का सेवन ब्लड शुगर को कम करता है और पेट की समस्याओं को दूर करता है. दालचीनी वाला घी तैयार करने के लिए एक पैन में घी डालें और उसमें दो दालचीनी की स्टिक डालें. मीडियम आंच पर घी को 4-5 मिनट तक गर्म करें. कुछ देर बाद इसे खाएं.

तुलसी

घर में मक्खन से घी बनाते हैं, तो उबलते हुए मक्खन में तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और ब्लड को प्यूरिफाई करने में भी मदद मिलेगी. घी और तुलसी का सेवन आंखों की सेहत, फ्लू के इलाज, सांस से जुड़ी समस्याओं और ब्लड शुगर कंट्रोल को करने में भी कारगर है.

हल्दी

हार्ट और किडनी के बेहतर फंक्शन के लिए हल्दी का सेवन फायदेमंद मान जाता है. ये  प्राकृतिक रूप से सूजन का इलाज करके शरीर के सभी तरह के दर्द को कम कर सकती है. हल्दी वाला घी बनाने के लिए एक जार में 1 कप घी डालें. इसमें 1 टीस्पून हल्दी और 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर मिलाएं. इस मिक्सचर को एक एयर टाइट जार में भरकर रख लें और रोजाना इसका इस्तेमाल करें.

कपूर

कपूर का सेवन वात, पित्त और कफ दोषों को संतुलित रखता है. ये डाइजेशन को भी ठीक रखता है. कपूर आंतों के कीड़ों, बुखार और हृदय गति को भी कंट्रोल करता है.  कपूर वाला घी बनाने के लिए में 1-2 टुकड़े खाने वाले कपूर को घी में डालकर इसे 5 मिनट तक गर्म करें. घी को ठंडा होने दें और फिर इसे एयरटाइट जार में छान लें. ये ध्यान रखें कि कपूर वाले घी में कपूर की गंध ज्यादा तेज होगी. 

सुबह खाली पेट ऐसे करें मेथी दाने का सेवन, आस-पास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news