ये 5 Red Fruit सेहत के लिए हैं वरदान, ​​आज से बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा
Advertisement

ये 5 Red Fruit सेहत के लिए हैं वरदान, ​​आज से बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Red Fruits: लाल रंग के फल और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. 

ये 5 Red Fruit सेहत के लिए हैं वरदान, ​​आज से बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

नई दिल्ली: फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और कई बीमारियों से आपका बचाव होता है. लाल रंग के फल और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. इससे डायबिटीज, ऑस्टियोपोरोसिस और हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फल और सब्जियों का रंग जितना गहरा लाल होगा उनमें उतने ही ज्यादा मिनरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स होंगे. जानें कौन से फल खाना आपके लिए होगा फायदेमंद-

  1. चुकंदर में एंटीऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है.
  2. सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स, डायट्री फाइबर और फ्लेवेनॉएड्स होते हैं.
  3. तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है. ये हृदय रोगों के खतरे को कम करता है. 
  4.  

तरबूज 

तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है. ये हृदय रोगों के खतरे को कम करता है. तरबूज खाने से कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है और इसके सेवन से स्‍ट्रोक का खतरा कम होता है. इससे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी. 

अनार 

अनार एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसे खाने से प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा कम होता है. अनार में एंटी इंफ्लामेट्री यौगिक होते हैं जो सूजन को कम करते है. ये खून की कमी को पूरा करता है और ऑक्‍सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है.

सेब 

सेब में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स, डायट्री फाइबर और फ्लेवेनॉएड्स होते हैं. इससे कैंसर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन और हृदय रोगों का खतरा कम होता है.

देसी घी के फायदों को डबल कर देंगी ये 5 चीजें, जानें खाने का सही तरीका

चुकंदर

चुकंदर में एंटीऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. इसमें आयरन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, नाइट्रेट और फोलेट की भी अच्छी मात्रा होती है. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

टमाटर 

टमाटर में मौजूद लाइकोपिन प्रोस्‍टेट कैंसर, कोलोन कैंसर के खतरे को कम करता है. विटामिन सी से भरपूर टमाटर स्किन को खूबसूरत बनाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news