Eating Habits: रात भर भिगोकर रखें और सुबह-सुबह खाएं ये चीजें, मिलेगा जबरदस्त फायदा
Advertisement

Eating Habits: रात भर भिगोकर रखें और सुबह-सुबह खाएं ये चीजें, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Food for Empty Stomach: कुछ चीजें ऐसी जिन्हें रात भर भिगोकर रखने के बाद सुबह इन्हें खाने से आपको अद्भुत फायदे मिलते हैं. ये वजन घटाने में भी कारगर हैं.

Eating Habits: रात भर भिगोकर रखें और सुबह-सुबह खाएं ये चीजें, मिलेगा जबरदस्त फायदा

नई दिल्ली: अगर आपकी डाइट संतुलित हो और आप कुछ खास ​चीजों को खाने में शामिल करें तो ये आपकी सेहत को जबरदस्त फायदा पहुंचाएंगी. इसके लिए आपको बस इन चीजों को रात भर भिगोकर रखना होगा और सुबह उठने के बाद आप इसे खाली पेट खाएं. इससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी, इम्युनिटी मजबूत होगी और वजन घटाने में भी मदद मिलेगी.

  1. Flax Seeds को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे खाएं.
  2. इसमें फाइबर, आयरन और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है.
  3. ये वजन घटाने में भी कारगर होते हैं.

बादाम (Almond)

बादाम को रोज रात को भिगोकर सुबह खाने से ब्रेन हेल्थ बेहतर होती है. बादाम में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करते हैं. इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

किशमिश (Raisin)

किशमिश में आयरन और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. किशमिश को रातभर भिगोकर रखें और सुबह खाएं. ये आपकी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाता है. अगर शरीर में आयरन की कमी है तो वो भी किशमिश खाने से दूर होगी.

अंजीर (Fig)

एक अंजीर रात को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे खा लें. इसमें विटामिन, मैंगनीज, पोटैशियम, फाइबर और फॉस्फोरस से भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. 

ये भी पढ़ें: रोज दूध में डालकर पीएं ये 5 काले दाने, पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद

Flax Seeds

Flax सीड को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे खाएं. इसमें फाइबर, आयरन और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है, जो वजन घटाने में भी कारगर होते हैं. रोजाना इसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

मेथी (Methi)

मेथी से कब्ज की समस्या भी दूर होगी. ये डाइजेशन को ठीक रखने में मदद करती है. इसे भिगोकर, सुबह खाने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है. ये पीरियड्स के दर्द को भी कम करती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news