शादीशुदा मर्दों के लिए एनर्जी का सोर्स है ये फल, रोज एक ग्लास जूस पीने से होगा फायदा
Advertisement

शादीशुदा मर्दों के लिए एनर्जी का सोर्स है ये फल, रोज एक ग्लास जूस पीने से होगा फायदा

अनार का जूस (Pomegranate Juice) न सिर्फ शादीशुदा मर्दों के लिए फायदेमंद है बल्कि कई अन्य तरह की बीमारियों का भी रामबाण इलाज है. डॉक्टर्स खास तौर पर इसके सेवन की सलाह देते हैं. 

शादीशुदा मर्दों के लिए एनर्जी का सोर्स है ये फल, रोज एक ग्लास जूस पीने से होगा फायदा

नई दिल्ली: इस बात से सभी वाकिफ हैं कि अनार हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन अनार का जूस भी अपने फल की तरह ही बहुत ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है. इसमें बहुत सारे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और कई रोगों से सुरक्षा प्रदान करते हैं. नपुंसकता की यौन समस्या से जूझ रहे पुरुष या दिल के रोगियों को नियमित रूप से अनार के जूस का सेवन करना चाहिए. आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं.

  1. रोज पिएं अनार का जूस
  2. सेहत को होगा फायदा
  3. पुरुषों की बढ़ेगी यौन शक्ति

अनार का जूस पीने के 5 फायदे 

हेल्थ एक्सपर्ट्स  के मुताबिक हर दिन एक गिलास अनार का जूस (Pomegranate Juice) पीना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. जो शरीर के आंतरिक अंगों को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ आपकी त्वचा का आकर्षण भी बढ़ाता है.
 

fallback

1. यौन समस्या और नपुंसकता में है कारगर

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से हमारे शरीर का रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है और इससे इरेक्टाइल टिश्यू भी डैमेज हो जाते हैं. जिससे नपुंसकता (Impotency) यानी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) की समस्या हो जाती है. इस जूस का सेवन करने पर पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) हॉर्मोन का स्तर बढ़ता है, जिससे उनकी सेक्शुअल ड्राइव में बढ़ोतरी होती है. जो पुरुष रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीते हैं, उन्हें स्तंभन दोष से राहत मिल सकती है और उनकी यौन शक्ति मजबूत हो सकती है.

2. अर्थराइटिस की समस्या और इंफ्लामेशन

अनार के जूस में मौजूद फ्लेवोनोल्स शरीर में होने वाली इंफ्लामेशन को रोक सकते हैं. यह इंफ्लामेशन ही अर्थराइटिस का मुख्य कारण होता है. इसके अलावा, शरीर में लंबे समय तक मौजूद इंफ्लामेशन की समस्या (क्रॉनिक इंफ्लामेशन) डायबिटीज, एलर्जी, सोरायसिस, सीओपीडी आदि समस्याओं का कारण बन सकती है.

3. दिल के लिए फायदेमंद है अनार का जूस

दिल के लिए अनार का जूस सबसे फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि यह दिल और रक्त धमनियों को सुरक्षा प्रदान कर सकता है. कई शोध के मुताबिक, यह रक्त धमनियों को चौड़ा और स्वस्थ बनाकर उनमें रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है. इसके अलावा यह आर्टरीज में कोलेस्ट्रॉल और प्लेग के कारण होने वाली रुकावट को भी रोकता है. जिससे हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिलती है.

4. पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है
आप ने ऊपर जाना कि अनार का जूस इंफ्लामेशन को कम करने में मदद कर सकता है. इसी वजह से यह हमारी गट हेल्थ में इंफ्लामेशन को कम करने में भी कारगर है. इससे पाचन शक्ति बढ़ जाती है.

5. विटामिन का मुख्य स्त्रोत
अनार के जूस में हमारी दैनिक जरूरत का करीब 30 प्रतिशत विटामिन-सी और इससे ज्यादा विटामिन-के होता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, प्रोटीन, फोलेट, पोटैशियम और विटामिन ई की भी अच्छी मात्रा होती है. इन कारणों की वजह से आपको इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. हालांकि, इसका सेवन करते हुए अनार के जूस में आर्टिफिशियल शुगर को ना शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news