Detox Drinks: फेफड़ों के लिए है वरदान है आंवले के साथ एप्पल जूस का सेवन, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे
Advertisement

Detox Drinks: फेफड़ों के लिए है वरदान है आंवले के साथ एप्पल जूस का सेवन, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Detox Drinks: वायु प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप खान पान का खास ख्याल रखें और कुछ खास चीजों को डाइट में शामिल करें.

Detox Drinks: फेफड़ों के लिए है वरदान है आंवले के साथ एप्पल जूस का सेवन, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: वायु प्रदूषण (Air Pollution) का सबसे ज्यादा असर हमारे फेफड़ों (Lungs) पर पड़ता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप खान-पान का खास ख्याल रखें और कुछ खास चीजों को डाइट में शामिल करें. यहां हम आपको कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें पीने से आप प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं. 

  1. आंवला और एप्पल जूस का मिश्रण फेफड़ों के फंक्शन को बेहतर करता है.
  2. इसमें मौजूद क्वेरसेटिन और केलिन के कारण घरघराट कम हो जाती है.
  3. ये ब्लॉक हुए एयर पैसेज को खोलने में मदद करता है. 

आंवला के साथ एप्पल जूस

आंवला और एप्पल जूस का मिश्रण फेफड़ों के फंक्शन को बेहतर करता है.  इसमें मौजूद क्वेरसेटिन और केलिन के कारण घरघराट कम हो जाती है. ये ब्लॉक हुए एयर पैसेज को खोलने में मदद करता है. विटामिन सी से भरपूर आंवले का जूस फेफड़ों को टॉक्सिक पदार्थों से होने वाले नुकसान से बचाता है.

​केले की स्मूदी

केले की स्मूदी बनाने के लिए केले का रस, अदरक और नारियल पानी लें और इन तीनों को एक साथ एक बर्तन में मैश कर लें. आपकी हेल्दी स्मूदी तैयार हो जाएगी. प्रदूषण की वजह से शरीर में पोटैशियम लेवल बहुत कम हो जाता है. इसकी वजह से सांस लेने में तकलीफ होती है. ऐसे में केला और नारियल इन दोनों चीजों का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा.  इनमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है. वहीं अदरक का सेवन वायु प्रदूषकों को बाहर निकालने में मदद करता है.

खून की नसों को ब्‍लॉक होने से बचा सकती हैं ये सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

​पुदीने के साथ पाइनएप्पल जूस

प्रदूषित हवा से बचाव में पाइनएप्पल जूस वरदान की तरह काम करता है. अनानास में ब्रोमेलेन एंजाइम होता है, जो फेफड़ों में जमा टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है.  इससे फेफड़ों को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. वहीं पुदीना एंटीहिस्टामाइन होता है, जो बंद नाक, कफ और छींकने जैसे लक्षणों को दूर करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news