Shivaji Satam Birthday: कभी बैंक में मामूली कर्मचारी थे CID के एसीपी प्रद्युमन, बाद में बना लिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement

Shivaji Satam Birthday: कभी बैंक में मामूली कर्मचारी थे CID के एसीपी प्रद्युमन, बाद में बना लिया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

Shivaji Satam Birthday: टेलीविजन जगत के एसीपी प्रद्युमन (ACP Pradyuman) यानी शिवाजी साटम (Shivaji Satam) आज 72 साल के हो गए हैं. मुंबई में 1950 में जन्मे शिवाजी को लोग उनकी शानदार एक्टिंग के लिए जानते हैं.

 

फाइल फोटो

Shivaji Satam Birthday: टेलीविजन की दुनिया में एसीपी प्रद्युमन (ACP Pradyuman) के नाम से मशहूर शिवाजी साटम (Shivaji Satam) आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं. सीआईडी के इस एक्टर को लोगों ने भरपूर प्यार दिया है और शिवाजी ने भी वक्त के साथ देश के लोगों के बीच खास जगह बनाई है. कभी बैंक में मामूल कर्मचारी की नौकरी करने वाले शिवाजी को आज एसीपी प्रद्युमन के नाम से बच्चा-बच्चा जानता है.

बैंक में नौकरी करते थे शिवाजी

मुंबई में 1950 में जन्मे शिवाजी साटम (Shivaji Satam) ने अच्छे पढ़े-लिखे एक्टर्स में गिने जाते हैं. उन्होंने फिजिक्स से ग्रैजुएशन किया है और फिर बिजनस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की थी. ऐक्टिंग से पहले शिवाजी बैंक में ही नौकरी करते थे. ऐक्टिंग की दुनिया में जाना-पहचाना चेहरा शिवाजी साटम ने कभी अपने लिए बैंक की नौकरी को अपना करियर चुना था. शिवाजी सेंट्रल बैंक में बतौर कैशियर काम करते थे, लेकिन थिएटर से उनका खास लगाव था.

कई फिल्मों में किया काम

शिवाजी के अभिनय को पहली बार इंटर बैंक स्टेज कॉम्पिटिशन में पहचान मिली. उनकी एक्टिंग से प्रभावित होकर मराठी रंगमंच के वयोवृद्ध अभिनेता बाल धुरी (Bal Dhuri) ने उन्हें अपने संगीत नाटक में अहम भूमिका निभाने का मौका दिया. शिवाजी (Shivaji Satam) ने 1980 में टीवी सीरियल रिश्ते-नाते से अभिनय की दुनिया में कदम रखा. उनकी प्रतिभा के कारण उन्हें कई बड़े सीरियल्स में काम करने का मौका मिला. इसी के साथ बॉलीवुड में भी ब्रेक मिले और शिवाजी ने 'वास्तव', 'गुलाम-ए-मुस्तफा', 'चाइना गेट', 'टैक्सी नंबर 9211', 'नायक', 'जिस देश में गंगा रहता है', 'सूर्यवंशम', 'हू तू तू' जैसी फिल्में कीं. 

अपने नाम किया विश्व रिकॉर्ड

टीवी शो सीआईडी शिवाजी (Shivaji Satam) के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुआ. इस सीरियल ने न सिर्फ उन्हें हर घर में पहचान दिलाई, बल्कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में भी उनका नाम दर्ज करवाया. साल 2004 में इस शो ने टेलीविजन इतिहास में सबसे लंबे समय तक शूटिंग करने का रिकॉर्ड बनाया. सीआईडी की टीम ने बिना कट के 111 मिनट तक सबसे लंबा सिंगल शॉट शूट किया और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स व लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Limca Book Of Records) दोनों अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें- अनन्या ने गर्मी में और बढ़ाया इंटरनेट का पारा, दिखाया अपना खूबसूरत फिगर
एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक करें Zee News के Entertainment Facebook Page को लाइक करें

Trending news