Oscars 2023 Winner: रूथ ई कार्टर ने रचा इतिहास, दो बार ऑस्कर जीतने वाली पहली अश्वेत महिला बनीं
Advertisement

Oscars 2023 Winner: रूथ ई कार्टर ने रचा इतिहास, दो बार ऑस्कर जीतने वाली पहली अश्वेत महिला बनीं

Academy Award 2023: रूथ ई कार्टर, 2019 में मार्वल की ‘ब्लैक पैंथर’ फिल्म के लिए कॉस्ट्यूम डिज़ाइन का ऑस्कर जीतने वाली पहली अश्वेत बनी थीं. उन्होंने अब फिल्म के सीक्वल ‘वकांडा फॉरएवर’ यही अवॉर्ड दूसरी बार जीता है.

Oscars 2023 Winner: रूथ ई कार्टर ने रचा इतिहास, दो बार ऑस्कर जीतने वाली पहली अश्वेत महिला बनीं

Ruth E. Carter Wins Oscar: रूथ ई. कार्टर दो ऑस्कर जीतने वाली पहली अश्वेत महिला बन गई हैं.  कार्टर, 2019 में मार्वल की ‘ब्लैक पैंथर’ फिल्म पर अपने काम के लिए कॉस्ट्यूम डिज़ाइन के लिए ऑस्कर जीतने वाली पहली अश्वेत बनी थीं. उन्होंने अब फिल्म के सीक्वल ‘वकांडा फॉरएवर’ यही अवॉर्ड दूसरी बार जीता.

अपनी स्पीच में, कार्टर ने निर्देशक रयान कूगलर को धन्यवाद दिया. उन्होंने दिवंगत ‘ब्लैक पैंथर’ स्टार चैडविक बोसमैन से अपनी मां की देखभाल करने के लिए कहा. बता दें कार्टर की मां की हाल ही में 101 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी.

'उस सुपरहीरो को पहचानने के लिए धन्यवाद जो एक अश्वेत महिला है'
कार्टर ने मंच पर आकर कहा, ‘आपको फिर से देखकर अच्छा लगा, अकादमी को उस सुपरहीरो को पहचानने के लिए धन्यवाद जो एक अश्वेत महिला है. वह सहती है, वह प्यार करती है, वह जीत जाती है, वह इस फिल्म की हर महिला है. वो मेरी मां है..पिछले सप्ताह, मेंबल कार्टर पूर्वज बन गईं. इस फिल्म ने मुझे इस पल के लिए तैयार किया. चाडविक, प्लीज मां का ख्याल रखना.’

कार्टर ने जो अवॉर्ड अपने नाम किया उसकी दौड़ में कैथरीन मार्टिन 'एल्विस' के लिए, मैरी ज़ोफ्रेस 'बेबीलोन' के लिए, जेनी बीवेन 'हैरिस गोज़ टू पेरिस'  और शर्ली कुराटा एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' के लिए शामिल थीं.

इन अश्वेत अभिनेताओं ने दो बार जीता है ऑस्कर
इससे पहले डेनजेल वाशिंगटन ने 2002 में ‘ट्रेनिंग डे’ के लिए अपना दूसरा ऑस्कर जीत कर इतिहास रच दिया था, ऐसा करने वाले वे पहले अश्वेत व्यक्ति थे. उन्होंने पहली बार 1990 में ‘ग्लोरी’ के लिए ऑस्कर जीता था.  इसके अलावा दो अवॉर्ड जीतने वाले एकमात्र अन्य अभिनेता महरशला अली हैं जिन्होंने 2016 की ‘मूनलाइट’ और 2018 की ‘ग्रीन बुक’ के लिए ऑस्कर जीता था. इसके अलावा अभिनेत्री वियोला डेविस के पास चार ऑस्कर नॉमिनेश हैं,  वह 2016 के ‘फेंस’ के लिए केवल एक ऑस्कर जीती हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news