90 करोड़ का कर्जा चुकाने के लिए 58 की उम्र में अभिनेता ने 16-16 घंटे किया काम, घर पर आकर कर्जदार देते थे ताने!
Advertisement

90 करोड़ का कर्जा चुकाने के लिए 58 की उम्र में अभिनेता ने 16-16 घंटे किया काम, घर पर आकर कर्जदार देते थे ताने!

Amitabh Bachchan Bad Phase: आम हो या खास हर किसी की जिंदगी में उतार-चढ़ाव आते हैं. सुख और दुख का आना जाना हर किसी की लाइफ में लगा ही रहता है और इन उतार चढ़ाव से सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी अछूते नहीं रहे. एक दौर तो ऐसा रहा जब उनका बाल-बाल तक कर्जे में डूब गया था.   

फोटो - सोशल मीडिया

Amitabh Bachchan Struggle: अमिताभ बच्चन 60-70 दशक के वो सुपरस्टार रहे हैं जो आज भी बदस्तूर एक्टिंग में सक्रिय हैं और 80 साल के होकर भी काम कर रहे हैं. उन्हें इंडस्ट्री में 50 साल से भी ज्यादा हो गए. लिहाजा इतने सालों में उन्होंने हर तरह का दौर देख, अच्छा भी और बुरा भी. लेकिन जो बुरा वक्त उन्होंने साल 1998 के बाद देखा वो शायद ही किसी एक्टर की जिंदगी में कभी आया हो. 1999 में अमिताभ का बाल-बाल कर्जे में डूबा हुआ था. उस वक्त वो 58 साल के थे लेकिन फिर भी 16-16 घंटे उन्होंने काम किया और कर्जे की पाई-पाई चुका दी.

जब अमिताभ के सिर हुई 90 करोड़ का कर्ज

फिल्मों में एक्टिंग के साथ साथ अमिताभ बच्चन ने प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की थी जिसमें जितनी भी फिल्में बनीं वो सभी फ्लॉप रही थीं. लिहाजा धीरे धीरे उनका पैसा डूबता गया और उन पर 90 करोड़ का कर्ज हो गया. उस वक्त आलम ये था कि कर्जदार उन्हें घर आकर बेइज्जत करने लगे थे. उनका ऑफिस, घर सब बिकने तक की नौबत आ गई थी और उनके पास घर चलाने तक के पैसे नहीं बचे थे. लेकिन उस बुरे वक्त में भी अमिताभ ने हिम्मत नहीं हारी बल्कि जो किया वो हर किसी के लिए मिसाल बन गया.

16-16 घंटे किया काम
उस वक्त अमिताभ बच्चन 58 साल के थे. इस उम्र में एक्टर या तो सीमित काम करते हैं या फिर एक्टिंग से दूर ही जाते हैं लेकिन कर्जे में डूबे अमिताभ ने एक-एक पाई ईमानदारी से चुकाने के लिए दिन रात एक कर दिया. उस वक्त वो दो-दो शिफ्टों में काम करते और इस तरह लगातार 16-16 घंटे काम कर उन्होंने फिर से पैसा कमाया और कर्ज उतारा. उन्होंने लोगों से सामने से जाकर काम मांगने में भी शर्म नहीं की. यश चोपड़ा के पास वो गए और फिल्म मोहब्बतें उन्हें मिली. जिसके बाद अमिताभ आगे ही आगे बढ़ते गए. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं
  

 

Trending news