Rakesh Kumar: अमिताभ से लंबा था यह डायरेक्टर, कहा दुनिया को अलविदा, बिग बी के साथ बनाई 4 हिट फिल्म
Advertisement

Rakesh Kumar: अमिताभ से लंबा था यह डायरेक्टर, कहा दुनिया को अलविदा, बिग बी के साथ बनाई 4 हिट फिल्म

Amitabh Bachchan Films: अमिताभ बच्चन जब अपने करियर के सबसे शानदार दौर में थे तो निर्देशक राकेश कुमार ने उन्हें लेकर चार फिल्में बनाईं. चारों हिट रही. दोनों अच्छे दोस्त थे. खास बात यह कि लोग अमिताभ बच्चन को ‘लंबू’ कहते थे, मगर राकेश कुमार की हाइट इस सितारे से भी ज्यादा थी.

 

Rakesh Kumar: अमिताभ से लंबा था यह डायरेक्टर, कहा दुनिया को अलविदा, बिग बी के साथ बनाई 4 हिट फिल्म

Amitabh Bachchan Hit Films: अमिताभ बच्चन के शुरुआती करियर में उनके साथ चार बड़ी हिट फिल्में बनाने वाले निर्देशक राकेश कुमार का मुंबई में निधन हो गया है. वह 81 बरस के थे. वह कैंसर से पीड़ित थे. उनके परिवार में पत्नी, एक बेटा और एक बेटी हैं. राकेश कुमार अमिताभ के शुरुआती दिनों के दोस्त थे, जिनके साथ बिग ने लगातार काम किया. राकेश कुमार के आखिरी दिनों तक अमिताभ की उनसे दोस्ती बनी रही. राकेश कुमार 1980 के दशक के बड़े फिल्म निर्देशकों में गिने जाने वाले प्रोड्यूसर-डायरेक्टर थे. अमिताभ के साथ उनकी दोस्ती ऐसी थी, उन्होंने राकेश कुमार की अन्य फिल्मों में भी गेस्ट अपीयरेंस से कभी इंकार नहीं किया. उन दिनों बॉलीवुड में अगर किसी निर्माता को अमिताभ के साथ काम करना या इस स्टार से संपर्क करना होता तो वह राकेश कुमार से मदद मांगता था.

हिट फिल्में और बिग बी से ज्यादा हाइट
राकेश कुमार ने अपना करियर अमिताभ बच्चन की कामयाब फिल्मों के निर्माता-निर्देशक प्रकाश मेहरा के सहायक के तौर पर शुरू किया था. उन दिनों विनोद खन्ना उनके खास दोस्त थे. कुछ साल काम करने के बाद प्रकाश मेहरा ने 1977 में राकेश को फिल्म खून पसीना का निर्देशन सौंपा. इसी फिल्म के एक प्रसिद्ध सीन, जिसमें अमिताभ बच्चन बाघ से लड़ते नजर आते हैं, उसकी शूटिंग के दिन अभिषेक बच्चन का जन्म हुआ था. खून पसीना के बाद राकेश कुमार ने अमिताभ और रेखा को लेकर मिस्टर नटवरलाल बनाई. दोनों की साथ में तीसरी फिल्म थी, दो और दो पांच. इसमें शशि कपूर भी थे. राकेश कुमार के साथ अमिताभ की चौथी फिल्म याराना थी. चारों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कामयाब रहीं. अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री के सबसे लंबे कद के कलाकारों में थे, लेकिन राकेश कुमार की लंबाई उनसे भी कुछ सेंटीमीटर ज्यादा थी. अमिताभ अक्सर मजाक करते थे कि फिल्म के सैट पर एक आदमी मुझसे भी लंबा है.

कादर खान को बनाया विलेन
राकेश कुमार ने याराना के बाद जॉनी आई लव यू, दिल तुझको दिया, कौन जीता कौन हारा, कमांडो और सूर्यवंशी जैसी फिल्में बनाई. इनमें अमजद खान, कुमार गौरव और सलमान खान जैसे सितारों के साथ उन्होंने काम किया. याराना के बाद राकेश कुमार अमिताभ बच्चन और पद्मिनी कोल्हापुरे को लेकर चार्ली नाम की फिल्म बनाना चाहते थे, मगर फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान बिग बी के साथ हुए हादसे के बाद फिल्म नहीं बन सकी. मगर अमिताभ ने इसके बाद राकेश कुमार की फिल्म कौन जीता कौन हारा में गेस्ट अपीयरेंस किया. राकेश कुमार ने ही कादर खान के डायलॉग बोलने के अंदाज को देख कर उन्हें कहा था कि तुम्हें एक्टिंग को सीरियसली लेना चाहिए. राकेश ने ही कादर खान को अपनी फिल्म में पहली बार लीड विलेन का रोल दिया और यहां से कादर खान ने फिर मुड़ कर नहीं देखा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news