Mumtaz: Mumtaz के जीजा रह चुके हैं फिल्मों के बड़े स्टार, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान, खुद एक्ट्रेस कर चुकी हैं उनके साथ रोमांस
Advertisement

Mumtaz: Mumtaz के जीजा रह चुके हैं फिल्मों के बड़े स्टार, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान, खुद एक्ट्रेस कर चुकी हैं उनके साथ रोमांस

Mumtaz life unlknow Facts: बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) ने 60-70 के दशक में 'खिलौना', 'आपकी कसम', 'रोटी' और 'दो रास्ते' जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया. उस दौर में करोड़ों लोग उनकी अदाकारी और खूबसूरती पर मरते थे. 

 

MUMTAZ

Mumtaz: 60 और 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) 31 जुलाई 1947 को मुंबई में पैदा हुई थी. उनके पिताजी का नाम अब्दुल सलीम अस्करी था. उनके मुंबई शहर में कई ईरानी रेस्टोरेंट (restaurant) थे. मुमताज (Mumtaz) की मां का नाम सरदार बेगम नाज था और वो भी एक एक्ट्रेस थीं. इसके अलावा मुमताज की एक बड़ी बहन हैं जिनका नाम मल्लिका है, जिन्होंने मशहूर एक्टर और पहलवान दारा सिंह (Dara Singh) के छोटे भाई रंधावा से शादी की थी. इस लिहाज से दारा सिंह मुमताज (Mumtaz) के जीजा भी लगे.

 

चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर शुरू किया था मुमताज ने करियर

मुमताज़ के दो छोटे भाई भी है जिनका नाम शहजाद और शाहरुख है. शाहरुख दुबई में रहते है और अपना खुद का बिजनेस संभालते हैं. आपको बता दें कि मुमताज ने साल 1958 में फिल्म सोने की चिड़ियां के साथ बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुवात की थी. इसके अलावा भी उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए और आगे चलकर वो लीड एक्ट्रेस बनीं. मुमताज ने दारा सिंह के साथ बहुत सारी फिल्मों में काम किया. इसके बाद कॉमेडियन महमूद के साथ भी एक्ट्रेस ने कई फिल्मों में काम किया. महमूद से गहरी दोस्ती होने के बाद मुमताज ने एक बार उनसे दिलीप कुमार के साथ काम करने की इच्छा जताई थी. तब महमूद ने मुमताज के लिए दिलीप कुमार के लिए बात की. 

 

महमूद के कहने पर मिला दिलीप कुमार की फिल्म में काम

 

मुमताज़ ने पहली बार फिल्म ‘राम और श्याम’ में दिलीप कुमार के साथ काम किया था. दिलीप कुमार के साथ काम करने के बाद मुमताज़ के पास बड़े-बड़े एक्टर के साथ काम करने के ऑफर आने लगे. हालांकि, एक वक्त ऐसा भी था जब कई बड़े बॉलीवुड हीरो ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया था, जिनमें एक नाम शशि कपूर का भी था.  लेकिन आगे चलकर मुमताज़ और शशि कपूर ने फिल्म ‘चोर मचाए शोर’ में एक साथ काम किया. इसके बाद मुमताज की जोड़ी शम्मी कपूर के साथ लोगों ने बेहद पसंद की. साथ काम करते-करते कब उन दोनों को प्यार हो गया उन्हें पता ही नहीं चला. दोनों एक दूसरे से शादी भी करना चाहते थे पर मुमताज ने शम्मी के शादी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. 

 

मुमताज नहीं छोड़ना चाहती थीं अपना करियर

 

 शम्मी कपूर नहीं चाहते थे कि मुमताज शादी के बाद फिल्मों में काम करें. लेकिन इस शर्त पर मुमताज शम्मी कपूर से शादी नहीं करना चाहती थीं. वहीं, शम्मी कपूर के अलावा लोगों ने राजेश खन्ना के साथ भी उनकी जोड़ी को खूब प्यार दिया. राजेश खन्ना के साथ उन्होंने लगभग 10 फिल्मों में काम किया और सारी की सारी फिल्में हिट रहीं. फिर साल 1974 में मुमताज ने बिजनेसमैन मयूर माध्वानि से शादी कर ली. दोनों की दो बेटियां हैं, तान्या और नताशा.शादी के बाद मुमताज़ ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया था. हालांकि उन्होंने साल 1990 में फिल्म‘आंधियां’ में काम किया था जो कि फ्लॉप साबित हुई थी. उसी साल यानी 1990 में मुमताज को पता चला कि उन्हें कैंसर है और उन्होंने मुसकुराते हुए कैंसर का सामना किया और उसे मात दी. 

 

यह भी पढ़ें- बेटा मस्त तो बाप जबरदस्त: डेविड धवन ने बेट Varun Dhawan संग लगाए पंजाबी ठुमके, बोले – नाच पंजाबन नाच’

एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक करें Zee News के Entertainment Facebook Page

Trending news