Birthday Special Amrish Puri: ऐसा विलेन जिसके आगे फीके पड़ जाते थे सुपरस्टार
Advertisement

Birthday Special Amrish Puri: ऐसा विलेन जिसके आगे फीके पड़ जाते थे सुपरस्टार

अमरीश पुरी (Amrish Puri) के बारे में प्रख्यात फिल्मकार स्टीवन स्पीलबर्ग ने एक बार कहा था कि उन्होंने अपने जीवन में कई फिल्में देखी हैं लेकिन उन्होंने कभी भी इतना अच्छा खलनायक नहीं देखा. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: बॉलीवुड विलेन का नाम सामने आते ही सबसे पहले जो आवाज और खूंखार चेहरा हमारे जहन में आता है वह आज भी अमरीश पुरी (Amrish Puri) का ही है. चाहे वह 'मिस्टर इंडिया' खतरनाक विलेन 'मोगेंबो' हो या फिर 'करण अजुर्न' का 'ठाकुर दुर्जन सिंह' अमरीश पुरी (Amrish Puri) ने अपने हर किरदार में ऐसी जान डाली कि आज भी उनके डायलॉग बॉलीवुड लवर्स की जुबान पर चढ़े हुए हैं. आज अमरीश पुरी (Amrish Puri) हमारे बीच नहीं हैं लेकिन इतने साल बाद भी बॉलीवुड में विलेन की जो जगह उनके जाने से खाली हुई वह कोई नहीं भर सका. आज अमरीश पुरी का 90वां जन्मदिन है. इस मौके पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें...

  1. बॉलीवुड के सुपरविलेन का है जन्मदिन
  2. अमरीश पुरी ने निभाए कई खतरनाक किरदार
  3. 40 की उम्र में शुरू किया था अभिनय

दिग्गज गीतकार व पटकथा लेखक जावेद अख्तर ने एक बार उन्हें याद करते हुए कहा था कि वह एक महान इंसान और महान अभिनेता थे. उन्होंने कहा कि अमरीश पुरी को एक महान अभिनेता के रूप में याद किया जाएगा. लेकिन मेरे जैसे लोग, जो उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानते थे, उन्हें एक महान अभिनेता के साथ-साथ एक महान इंसान के रूप में याद करेंगे. 

जावेद ने अमरीश को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि अमरीश पुरी महान इंसान व अभिनेता दोनों का मिश्रण थे. प्रख्यात फिल्मकार स्टीवन स्पीलबर्ग ने एक बार कहा था कि उन्होंने अपने जीवन में कई फिल्में देखी हैं लेकिन उन्होंने कभी भी इतना अच्छा खलनायक नहीं देखा. 

कई दशक तक बॉलीवुड में अपने नाम का सिक्का चलाने वाले अमरीश की टक्कर का कोई विलेन आज भी बॉलीवुड में नहीं हैं.  बेहतरीन आवाज के मालिक अमरीश को साल 1967 में उनकी पहली मराठी फिल्म 'शंततु! कोर्ट चालू आहे' में काम मिला. इस फिल्म में उन्होंने एक अंधे व्‍यक्‍त‍ि का किरदार निभाया किया था. वहीं साल 1971 में 'रेशमा और शेरा' से उन्होंने हिंदी सिनेमा में कदम रखा. 

अमरीश की मुख्य फिल्मों में कुर्बानी, नसीब, हीरो, अंधाकानून, दुनिया, मेरी जंग और सल्तनत जैसी कई फिल्मों में उनके दमदार को आज भी याद किया जाता है. उनके चंद डायलॉग आज भी लोगों के जुबान पर चढ़े हुए हैं. 

12 जनवरी 2005 को अमरीश पुरी ने इस दुनिया से विदा ली थी. कहना गलत नहीं होगा कि आज भी बॉलीवुड में अमरीश पुरी की जगह को कोई कलाकार नहीं भर सका. 

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

 

ये भी देखें-

Trending news