इन 17 राज्‍यों और 1 UT की 64 सीटों पर भी इस दिन होंगे उप चुनाव, EC ने किया ऐलान
Advertisement

इन 17 राज्‍यों और 1 UT की 64 सीटों पर भी इस दिन होंगे उप चुनाव, EC ने किया ऐलान

Election Commission : मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने 17 अन्‍य राज्‍यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 64 सीटों पर भी उप चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: चुनाव आयोग (Election Commission) ने शनिवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2019) की घोषणा कर दी. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को चुनाव होंगे. दोनों राज्‍यों के चुनावी नतीजें 24 अक्‍टूबर को जारी किए जाएंगे. दोनों राज्‍यों में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे.

इसके साथ ही मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने 17 अन्‍य राज्‍यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 64 सीटों पर भी उप चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. सीईसी सुनील अरोड़ा ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्‍यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पुदुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश की कुल 64 सीटों पर 21 अक्टूबर को उप चुनाव होंगे, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को की जाएगी.

यहां इतनी सीटों पर होंगे चुनाव...

अरुणाचल प्रदेश- 1
असम- 4
बिहार- 5
छत्तीसगढ़- 1
गुजरात- 4
हिमाचल प्रदेश- 2
कर्नाटक- 15
केरल- 5
मध्‍यप्रदेश- 1
मेघालय- 1
उड़ीसा- 1
पुदुचेरी- 1
पंजाब- 4
राजस्‍थान- 2
सिक्किम- 3
तमिलनाडु- 2
तेलंगाना- 1
उत्‍तर प्रदेश- 11

कुल 64

वहीं, मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने बताया कि महाराष्‍ट्र में 8.94 करोड़, जबकि हरियाणा में 1.28 करोड़ मतदाता हैं.  हरियाणा में 100 फीसदी वोटर्स के पास मतदाता पहचान पत्र हैं. उम्‍मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी. कोई भी कॉलम खाली रहा तो उम्‍मीदवार का नामांकन रद्द कर दिया जाएगा. सीईसी ने चुनाव प्रचार में प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल न करने की अपील भी की. CEC ने कहा कि पांच बूथों के वीवीपैट का मिलान किया जाएगा. अधिसूचना जारी होते ही लाइसेंसी हथियारों को जमा करना होगा. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त बताया कि इन विधानसभा चुनावों में हर उम्मीदवार के चुनावी खर्च की सीमा 28 लाख रुपये तक तय की गई है. चुनावों को शांतिपूर्ण और पूरी सुरक्षा के साथ संपन्‍न कराने के लिए र्प्‍याप्‍त संख्‍या में सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्‍यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पुदुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में 64 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उप-चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को की जाएगी.

बता दें कि महाराष्‍ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर, जबकि हरियाणा विधानसभा का 2 नवंबर को कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. इससे पहले आयोग की टीमें दोनों राज्यों में जाकर वहां की तैयारियों का जायजा ले चुकी हैं.

Trending news