Knowledge: पूरी दुनिया में है सांपों का कहर, लेकिन इस देश में नहीं है एक भी सांप, जानिए आखिर क्या है वजह
Advertisement

Knowledge: पूरी दुनिया में है सांपों का कहर, लेकिन इस देश में नहीं है एक भी सांप, जानिए आखिर क्या है वजह

Knowledge: आपको जानकर हैरानी होगी कि इस दुनिया में ऐसी कई जगहें जहां सांपों का नामोनिशान भी नहीं मिलेगा. इस देश में सांप क्यों नहीं पाए जाते हैं, ये जानना है तो इसके लिए आपको पूरी खबर पढ़नी पढ़ेगी. तो आइए जानते हैं...

Knowledge: पूरी दुनिया में है सांपों का कहर, लेकिन इस देश में नहीं है एक भी सांप, जानिए आखिर क्या है वजह

Knowledge: हमारे देश समेत पूरे विश्व में सांपों का कहर देखा जा सकता है. दुनिया भर में रोजाना न जाने कितने लोगों की मौत सांप (Snake) के काटने से हो जाती है. भारत में जहां सांपों की पूजा भी की जाती है, वहीं दूसरी तरफ लोग उनसे डरते भी हैं. कुछ लोग इतने साहसी और निडर होते हैं कि उन्हें पकड़ लेते हैं तो ज्यादातर लोग उन्हें देख कर अपना ही रास्ता बदल लेते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे अचानक हम आपको क्यों सांपों के बारे में बताते लगे? तो आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे है जहां आपको ढूंढने से भी सांप नहीं मिलेंगे. आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन यह वास्तविकता है. आज हम आपको ऐसे ही एक देश के बारे में बता रहे हैं और ऐसा क्यों हैं ये भी जानेंगे...

कहां है ऐसी जगह 
दुनिया में ऐसी जगह मौजूद है यूरोप में. जी हां, उत्तरी-पश्चिमी यूरोप में के देश आयरलैंड में आपको एक भी सांप नहीं मिलेंगे. यहां के लोगों को तो शायद ही पता होगा कि सामने से सांप कैसे दिखते हैं. हालांकि, रिपोर्ट्स कहती हैं कि कुछ लोग शौक से इन्हें पालने के लिए विदेशों से ले आते हैं. इनमें ज्यादातर सांपों में जहर नहीं होता, उनके काटने से किसी की जान नहीं जाती. आयरलैंड के अलावा न्यूजीलैंड, आइसलैंड, ग्रीनलैंड और अंटार्कटिका में भी सांप नहीं पाए जाते हैं. 

 इसके पीछे बताई जाती है संत पैट्रिक की शक्तियां
आयरलैंड के लोगों के मुताबिक आज से कुछ सौ वर्षों पहले यहां बहुत सांप पाए जाते थे. एक बार जब सांपों का आतंक हद से ज्यादा बढ़ गया तो तंग आकर लोगों ने एक स्थानीय संत 'संत पैट्रिक' से अपने लिए मदद मांगी, तब उन्होंने अपनी शक्तियों से पूरे आयरलैंड के सांपों को समुद्र की ओर भेज दिया. ऐसा कहा जाता है कि इसके लिए संत पैट्रिक ने 40 दिन तक बिना कुछ खाए-पीए ही कठिन मेहनत की थी और तभी से आयरलैंड में एक भी सांप नहीं है. 

जानें साइंस क्या कहता है
वहीं, साइंस की मानें तो आयरलैंड में सांप कभी रहे ही नहीं है. नेशनल जियोग्रफिक की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आयरलैंड में सांपों के अस्तित्व से जुड़ा कोई सुबूत नहीं है. आयरलैंड समेत वे यूरोपीय देश जो बेहद ठंड है वहां सांप जी नहीं सकते. वैज्ञानिकों का कहना है कि आयरलैंड में कभी सांप थे ही नहीं और न कभी जीवाश्म अभिलेख विभाग में ऐसा कोई रिकॉर्ड दर्ज है, जिससे यह पता चले कि आयरलैंड में कभी सांप पाए जाते थे.

Trending news