Technology के इस दौर में बनिए स्मार्ट, लैपटॉप का Keyboard खराब हो जाए तो ऑन-स्क्रीन की-बोर्ड का करें इस्तेमाल
Advertisement

Technology के इस दौर में बनिए स्मार्ट, लैपटॉप का Keyboard खराब हो जाए तो ऑन-स्क्रीन की-बोर्ड का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली. कोरोना (Corona) काल के बाद से शायद ही कोई ऐसा होगा जो लैपटॉप (Laptop) या डेस्कटॉप का इस्तेमाल नहीं कर रहा होगा. टेक्नोलॉजी (Technology) के इस दौर में हम पूरी तरह इन्हीं पर निर्भर हो चुके हैं. ऐसे में कई बार हमारे गैजेट्स खराब हो जाते हैं और हमारा काम रुक जाता है.

कुछ स्मार्ट ऑप्शन है ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड (On-screen Keyboard) और वॉइस टाइपिंग (Voice Note Speech to text)

नई दिल्ली. कोरोना (Corona) काल के बाद से शायद ही कोई ऐसा होगा जो लैपटॉप (Laptop) या डेस्कटॉप का इस्तेमाल नहीं कर रहा होगा. टेक्नोलॉजी (Technology) के इस दौर में हम पूरी तरह इन्हीं पर निर्भर हो चुके हैं. ऐसे में कई बार हमारे गैजेट्स खराब हो जाते हैं और हमारा काम रुक जाता है. ऐसी स्थिति में हमें उसके विकल्प पता होना जरूरी है. ऐसे ही कुछ स्मार्ट ऑप्शन है ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड (On-screen Keyboard) और वॉइस टाइपिंग (Voice Note Speech to text) का.

की-बोर्ड खराब हो जाए तो ये है स्मार्ट ऑप्शन
अगर काम करते हुए बीच में आपके कंप्यूटर या लैपटॉप का कीबोर्ड खराब हो जाए तो आपको उसके ठीक होने तक का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. आप ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड का इस्तेमाल कर आसानी से अपना काम पूरा कर सकते हैं. टेक्नोलॉजी के इस दौर में इस स्मार्ट गैजेट से आपका काम भी स्मार्ट हो जाएगा.

कीबोर्ड खराब होने पर या तो आप ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड से टाइपिंग कर सकते हैं या उसके अलावा कुछ एक्सटेंशन की मदद से बोलकर भी टाइपिंग की जा सकती है. ऑन स्क्रीन कीबोर्ड एक आसान तरीका है काम करने का. यहां देखिए इन दोनों तरीकों के बारे में.

Dog Facts: कुत्ते भी कर सकते हैं मैथ्स के कैल्कुलेशन, इंसान की सांस सूंघकर पता लगा लेते हैं Lung Cancer

ऑन स्क्रीन की-बोर्ड को ऐसे करें एक्टिव

कीबोर्ड खराब हो जाए तो ऑन स्क्रीन कीबोर्ड एक्टिव करने के लिए सबसे पहले स्टार्ट मेनु (Start menu) पर जाएं.

स्टार्ट मेनु पर जाकर सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें.

उसके बाद स्क्रीन पर खुले कई ऑप्शन्स में से Ease of Access पर क्लिक करें.

यहां आपको ऑनस्क्रीन की-बोर्ड का ऑप्शन मिलेगा, उसे क्लिक करना है.

उसे क्लिक कर आपका वर्चुअल की-बोर्ड ओपन हो जाएगा.

कीबोर्ड खराब होने पर माउस के जरिए इस कीबोर्ड पर क्लिक करके आप टाइपिंग कर सकते हैं.

बोलकर करें टाइपिंग
कीबोर्ड खराब होने पर एक तरीका है ऑन स्क्रीन कोबोर्ड का इस्तेमाल करना. इसके साथ ही दूसरा ऑप्शन है बोलकर टाइप करने का यानी वॉइस टाइपिंग. इसके लिए आपको गूगल क्रोम ब्राउजर में VoiceNote Speech to text एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा. इसे डाउनलोड कर आप बेहद आसानी से लैपटॉप, डेस्कटॉप या मोबाईल से बोलकर भी टाइप कर सकते हैं.

Watch Live TV

Trending news