Current Affair: नफ्ताली बेनेट बने इजरायल के पीएम, जानिए कितनी मिलती है सैलरी
Advertisement

Current Affair: नफ्ताली बेनेट बने इजरायल के पीएम, जानिए कितनी मिलती है सैलरी

अरब में स्थिति इस मजबूत देश के सबसे महत्वपूर्ण पद पर बैठे व्यक्ति को क्या सुविधाएं मिलती हैं. आज के Current Affair पैकेज में हम इसी के बारे में जानेंगे. 

 

Current Affair: नफ्ताली बेनेट बने इजरायल के पीएम, जानिए कितनी मिलती है सैलरी

नई दिल्ली: पूरी दुनिया के एक मात्र यहूदी देश इजरायल में सत्ता परिवर्तन हो गया. 12 साल लगातार शासन चलाने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) अपने पद से हट गए. उनके स्थान पर  नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) इजरायल के नए प्रधानमंत्री बने हैं. पिछले कुछ समय में इजरायल लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. पहले फिलिस्तीन से चल रहे विवाद को लेकर और अब सत्ता परिवर्तन को लेकर. इस बीच ये सवाल उठता है कि अरब में स्थिति इस मजबूत देश के सबसे महत्वपूर्ण पद पर बैठे व्यक्ति को क्या सुविधाएं मिलती हैं. आज के Current Affair पैकेज में हम इसी के बारे में जानेंगे. 

इसे भी पढ़ें- Knowledge: 300 की स्पीड से जमीन पर लैंड करता है भारी-भरकम हवाई जहाज, फिर भी क्यों नहीं फटते टायर

इजरायल के प्रधानमंत्री को कितनी मिलती है सैलरी (Israeli Prime Minister Salary)
इजरायल के पीएम को कितनी सैलरी मिलती है, इस बात का जानकारी खुद पूर्व पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने दी थी. दरअसल, साल 2016 के मार्च महीने में उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी सैलरी स्लिप साझा की थी. इसमें उनके फरवरी महीने की सैलरी 12 586 डॉलर बताई गई. अगर इसे रुपये में बदले, तो यह करीब 9 लाख 16 हजार होती है. हालांकि, इस सैलरी में से टैक्स भी कटता है. टैक्स कटने के बाद ये 4,500 डॉलर हो जाती है, जो भारतीय रुपये में करीब 3 लाख 29 हजार रुपये होते हैं.

मिलती हैं ये सुविधाएं
इसके साथ ही इजरायल के प्रधानमंत्री को कई किस्म की सुविधाएं मिलती भी हैं. इजरायली न्यूज वेबसाइट Haaretz में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, इसके अलावा प्रधानमंत्री और उनके पत्नी को कोई प्राइवेट खर्च नहीं करना होता है. उनके प्राइवेट घर के मरम्मत से लेकर, कपड़े और यात्रा समेत सभी घरेलू खर्च सरकार द्वारा ही उठाया जाता है. इसके अलावा जिस गाड़ी से प्राइम मिनिस्टर चलते हैं वो भी काफी खास होती है. 

कौन हैं नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट
दरअसल, इस बार हुए चुनाव में इजरायल की किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला. लेकिन नेतन्याहू अपनी पार्टी लिकुड के साथ कुछ छोटे दलों को मिलकार सरकार चला रहे थे. लेकिन इस बीच विपक्ष के नेता येर लेपिड ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला. उनको सफलता तब मिली, जब उन्होंने कभी नेतन्याहू के सहयोगी रहे नफ्ताली बेनेट को प्रधानमंत्री बनने के लिए राजी किया. इसके बाद तमाम विपक्षी दलों ने मिलकर नई सरकार का गठन किया है.

Trending news