लैंप के नीचे बैठ सेल्फ स्टडी के जरिए पहले अटेंप्ट में क्रैक की UPSC परीक्षा, बने IAS ऑफिसर
Advertisement

लैंप के नीचे बैठ सेल्फ स्टडी के जरिए पहले अटेंप्ट में क्रैक की UPSC परीक्षा, बने IAS ऑफिसर

IAS Officer Anshuman Raj Success Story: अंशुमन ने कक्षा 10वीं तक की पढ़ाई केरोसिन लैंप की रोशनी में बैठ कर की थी.

लैंप के नीचे बैठ सेल्फ स्टडी के जरिए पहले अटेंप्ट में क्रैक की UPSC परीक्षा, बने IAS ऑफिसर

IAS Officer Anshuman Raj Success Story: किसी ने सच ही कहा है कि अगर मन में कुछ करने का जज्बा हो तो बुरी से बुरी परिस्थिति भी आपके सफलता के मार्ग में बाधा नहीं डाल सकती. आज हम एक ऐसे ही व्यक्ति के बारे में जानेंगे, जिन्होंने गांव में रहकर सेल्फ स्टडी के जरिए ही देश की सबसे कठिन यूपीएससी परीक्षा पास कर डाली और आईएएस ऑफिसर बन गए. 

लैंप की रोशनी में बैठ की पढ़ाई 

दरअसल, हम बात कर रहे हैं, आईएएस ऑफिसर अंशुमन राज (IAS Officer Anshuman Raj) की. बता दें कि अंशुमन राज बिहार के बक्सर जिले के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने अपनी कक्षा 10वीं तक की पढ़ाई गांव के नवोदय विद्यालय से की थी. कक्षा 10वीं तक की पढ़ाई उन्होंने केरोसिन लैंप की रोशनी में बैठ कर की थी. इसके बाद वे कक्षा 12वीं की पढ़ाई के लिए जेएनवी रांची चले गए. 

बेहद साधारण परिवार से आते हैं अंशुमन राज
अंशुमन राज बेहद ही साधारण परिवार और बैकग्राउंड से आते हैं, उनके पास कभी भी बहुत सुविधाएं नहीं थीं. उन्होंने यूपीएससी की सिविल सर्विसेज की परीक्षा भी अपनी मेहनत और माता-पिता के आशीर्वाद से पास की थी.

पहले IRS और फिर बने IAS
बता दें उन्होंने सेल्फ स्टडी के जरिए ही यूपीएससी का परीक्षा की तैयारी करने की सोची आर पहले ही अटेंप्ट में परीक्षा पास भी कर डाली, लेकिन उनकी रैंक के मुताबिक, उन्हें IRS का पद मिला. हालाकि, इस पद को हासिल कर उन्होंने दोबारा परीक्षा देने की सोची क्योंकि उनका असली मक्सद IAS ऑफिसर बनना था. लेकिन उन्हें अगले दो प्रयासों में सफतला प्राप्त नहीं हुई. हालांकि, उन्होंने इसके बावजूद परीक्षा की तैयारी जारी रखी और बिना किसी कोचिंग के साल 2019 में अपने चौथे अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास कर डाली और 107वीं रैंक हासिल कर अपना IAS बनने का सपना पूरी किया.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे 

Trending news