IIT Madras Admission 2023: डेटा साइंस प्रोग्राम के लिए एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, सिर्फ क्वालिफाई होना जरूरी
Advertisement

IIT Madras Admission 2023: डेटा साइंस प्रोग्राम के लिए एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, सिर्फ क्वालिफाई होना जरूरी

IIT Madras 2023: ऐसे स्टूडेंट्स जो जनवरी 2023 बैच के लिए बीएस प्रोग्राम इन डेटा साइंस एंड एप्लीकेशन में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. आईआईटी मद्रास ने इसके लिए स्टूडेंट्स से एप्लीकेशन आमंत्रित किए हैं. 

IIT Madras Admission 2023: डेटा साइंस प्रोग्राम के लिए एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, सिर्फ क्वालिफाई होना जरूरी

IIT Madras Admission 2023: आईआईटी मद्रास में एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी एक अपडेट है. दरअसल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास ने 'बीएस प्रोग्राम इन डेटा साइंस एंड एप्लीकेशन' में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस कोर्स में एडमिशन के इच्छुक स्टूडेंट्स इसकी ऑफिशियल वेबसाइट onlinedegree.iitm.ac.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. 

आवेदन के लिए जरूरी शैक्षिक योग्यता
बीएस प्रोग्राम इन डेटा साइंस एंड एप्लीकेशन में एडमिशन के स्टूडेंट्स ने 10वीं क्लास तक मैथ्स और इंग्लिश पढ़ी हो. 
वहीं, 12वीं क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं.
इस प्रोग्राम के लिए आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, मेडिसिन, लॉ या इंजीनियरिंग विषयों के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं. 

एडमिशन प्रोसेस
इस कार्यक्रम के लिए आईआईटी मद्रास की एक अलग ही क्वालीफायर प्रोसेस है. इसमें संस्थान द्वारा 4 सप्ताह तक 4 सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाएंगे. इसके बाद इन सब्जेक्ट्स का टेस्ट लिया जाएगा. इसके लिए मिनिमम पासिंग मार्क्स 50 अंकों से ऊपर होना चाहिए, तभी डिग्री इन डाटा साइंस एंड एप्लीकेशन्स में एडमिशन लिया जा सकता है. 

सीटों की संख्या
एडमिशन के लिए सीटों की संख्या की कोई लिमिट तय नहीं की गई है. ऐसे में जितने स्टूडेंट्स एग्जाम क्वालिफाई करेंगे, वे इस प्रोग्राम में एडमिशन ले सकेंगे. 

कोर्स डिटेल
इस प्रोग्राम की शुरुआत फाउंडेशन लेवल से होती है, जिसमें प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस के बेसिक होता है.
इसके बाद डिप्लोमा लेवल का कोर्स होता है. इसकी पढ़ाई में डेटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम, जावा प्रोग्रामिंग, वेब एप्लिकेशन डेवलपमेंट (फ्रंट एंड बैक एंड), डेटाबेस मैनेजमेंट, लिनक्स प्रोग्रामिंग का इंट्रो और दो फुल-स्टैक डेवलपमेंट प्रोजेक्ट शामिल हैं.

क्या है'बीएस प्रोग्राम इन डेटा साइंस एंड एप्लीकेशन'
इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को मशीन लर्निंग के फाउंडेशन के बारे में सिखाया जाता है. साथ ही डेटा विज़ुअलाइजेशन पर एक स्पेसिफिक कोर्स होता है. 
इसके अलावा इसमें डेटा कलेक्शन, ऑर्गेनाइजेशन, एनालिसिस और इंफ्रेरेंस के बिजनेस साइड के बारे में भी विस्तार से बढ़ाया जाता है. 

Trending news