CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा डेटशीट से जुड़ी अपडेट, जानें कब होगी जारी
Advertisement

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा डेटशीट से जुड़ी अपडेट, जानें कब होगी जारी

CBSE Board Exam 2023: कोविड काल के दौरान स्कूल बंद थे, जिसके कारण छात्रों की पढ़ाई पर बहुत असर पड़ा था. इसी के कारण सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं बोर्ड के सिलेबस में से 30 प्रतिशत कम कर दिया था. अब इस सिस्टम को खत्म करते हुए पुराने पैटर्न के आधार पर बोर्ड के एग्जाम आयोजित किए जाएंगे. 

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा डेटशीट से जुड़ी अपडेट, जानें कब होगी जारी

CBSE Board Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) के 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर है. सीबीएसई दिसंबर 2022 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी करेगा. इस संबंध  में जानकारी कुछ समय पहले परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज (Examination Controller Sanyam Bhardwaj) ने दी है. अगले साल 10वीं,  12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम पहले के मुताबिक 100 प्रतिशत सिलेबस पर आधारित होगी. 

कोविड के चलते लिया था फैसला

दरअसल, कोविड काल के दौरान स्कूल बंद थे, जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई बहुत हद तक प्रभावित हुई थी. इसी के कारण सीबीएसई ने छात्रों के हित में फैसला लेते हुए 10वीं, 12वीं बोर्ड के सिलेबस में से 30 प्रतिशत कम कर दिया था. हालांकि, अब इस सिस्टम को खत्म करते हुए कोविड के पहले वाले सिलेबस के आधार पर बोर्ड के एग्जाम आयोजित किए जाएंगे. वहीं, इस बार 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन  15 फरवरी 2023 से किया जाएगा. 

एग्जामिनेशन कंट्रोलर ने दी जानकारी 
वहीं, एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा कि अभी डेट शीट का ऐलान नहीं किया जाएगा. इसे दिसंबर में जारी किया जाएगा. उसी समय स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर डेट शीट देख सकेंगे. संयम भारद्वाज ने यह भी कहा कि, "बोर्ड परीक्षा 100 फीसदी सिलेबस पर आधारित होगी, जैसे कि शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में हुई थी."

पुराने पैटर्न पर आधारित होगी बोर्ड परीक्षाएं
सीबीएसई बोर्ड ने कुछ समय पहले ही यह ऐलान किया था कि बोर्ड परीक्षाएं अपने पुराने पैटर्न पर आधारित होगी. कोविड-19 के दौरान दो टर्म की परीक्षा पैटर्न को खत्म कर दिया गया है. इसके तहत अब एकेडमिक ईयर के आखिर में एनुअल एग्जाम संपन्न होंगे. ऐसे में बोर्ड कक्षाओं के स्टूडेंट्स को यह सलाह दी जाती है कि बोर्ड परीक्षा की डेटशीट से जुड़ी अपडेट के लिए समय-समय पर वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

Trending news