दुनिया का सबसे मनहूस गाना ग्लूमी संडे, जिसे सुनकर 200 से ज्यादा लोगों ने कर लिया सुसाइड
Advertisement

दुनिया का सबसे मनहूस गाना ग्लूमी संडे, जिसे सुनकर 200 से ज्यादा लोगों ने कर लिया सुसाइड

Gloomy Sunday Song Controversy: 1932 में आया ग्लूमी संडे इतना उदासी भरा गाना था कि इसे सुनने वाले ज्यादातर लोग आत्महत्या कर लेते थे. ये गाना निकला था स्ट्रगलिंग सॉन्ग राइटर और उसकी अधूरी प्रेम कहानी से.

दुनिया का सबसे मनहूस गाना ग्लूमी संडे, जिसे सुनकर 200 से ज्यादा लोगों ने कर लिया सुसाइड

My heart and I Have decided to end it all...

ये लाइन्स हैं ग्लूमी संडे गाने (Gloomy Sunday Song) और कई सुसाइड नोट्स की. 1932 में आया ग्लूमी संडे इतना उदासी भरा गाना था कि इसे सुनने वाले ज्यादातर लोग आत्महत्या कर लेते थे. ये गाना निकला था स्ट्रगलिंग सॉन्ग राइटर और उसकी अधूरी प्रेम कहानी से.  गर्लफ्रेंड से बिछड़ने पर रेज्सो सेरेस ने बरसात की तूफानी रात में अपनी जिंदगी का दर्द एक पन्ने में उतार दिया. और इसे नाम दिया ग्लूमी संडे. ये गाना 200 सुसाइड का कारण बना और इसे मनहूस गाना डिक्लेयर कर दिया गया. आज जानिए कहानी मौतों के डर से 63 साल तक बैन रखे गए ग्लूमी संडे गाने की…

पेरिस के एक रेस्टोरेंट में काम करते हुए रेज्सो सेरेस को वहां की वेटरेस से प्यार हो गया. रेज्सो के पास नौकरी और पेसे नहीं थे तो उस लड़की ने इन्हें छोड़ दिया.  रेज्सो से ये दर्द बर्दाश्त नहीं हो रहा था तो उन्होंने गर्लफ्रेंड से अलग होने का दर्द 30 मिनट में एक डायरी में लिख दिया.  Sunday is gloomy, My hours are slumberless (मेरा दिन उदास है और मेरे कई घंटे बिना नींद के बीते हैं). दोस्त लास्लो के पास पहुंचे तो उसने उनकी लिखावट को गाने का रूप दिया. गाना इतना उदासी भरा था कि इसे कोई पब्लिशर नहीं मिले. एक पब्लिशर के पास इसे ले गए उसने गाना सुनने के चंद घंटों बाद आत्महत्या कर ली.

 

आखिरकार 1933 में ये गाना रिलीज हो सका.  गाना आते ही हंगरी में लगातार लोगों के सुसाइड के मामले सामने आने लगे. ज्यादातर लोग ये गाना सुनते हुए मरे या उनके सुसाइड नोट्स में गाने की लाइन्स मिलीं. पहले ही ग्रेट डिप्रेशन, भुखमरी और हादसे झेल रहे दुनियाभर के लोगों को ये गाना सुनकर मौत जिंदगी से बेहतर लगने लगी थी. जहां ये मनहूस गाना कई मौतों का कारण बना, वहीं गाने की रिकॉर्डिंग तेजी से बिक रही थी और राइटर रेज्सो पॉपुलर हो रहे थे.

जिसके लिए लिखा, उसने भी कर लिया सुसाइड

जब कामयाब होने के बाद रेज्सो रिश्ता सुधारने अपनी एक्स गर्लफ्रेंड के पास पहुंचे तो दिल तार-तार कर देने वाली खबर मिली. उनकी गर्लफ्रेंड, जिसके लिए गाना लिखा गया था, ने वही गाना सुनकर ही आत्महत्या कर ली थी और सुसाइड नोट में लिखा था, ग्लूमी संडे. बुडापेस्ट पुलिस ने ये गाना बैन करवा दिया. 1936 में ये गाना कई भाषाओं में कई सिंगर्स ने गाया. इंग्लिश में गाना आया तो हंगरी में सुसाइड रेट डबल हो गए. करीब 100 लोगों ने गाना सुनकर आत्महत्या की. 1941 में पॉपुलर सिंगर बिली हॉलीडे ने ये गाना गाया. इस समय तक सुसाइड के आंकड़े 200 से पार हो चुके थे. सुसाइड के सिलसिले रोकने के लिए BBC ने इस गाने पर बैन लगा दिया. गाना री-राइट करने वाले लास्लो और उनकी पूर्व मंगेतर ने भी आत्महत्या कर ली. 

2002 में ‌BBC ने हटाया गाने से बैन

गाना बनाने वाले रेज्सो को ये पछतावा था कि वो इतना हिट गाना दोबारा नहीं ना सकेंगे जिससे डिप्रेशन में रहने लगे. इस गाने की रिलीज के 35 साल बाद रेज्सो ने संडे के दिन ही अपने अपार्टमेंट की खिड़की से कूदकर आत्महत्या की कोशिश की. गंभीर हालत में इन्हें अस्पताल ले जाया गया, तो उन्होंने तार से गला घोटकर अपनी जान दे दी. करीब 63 सालों बाद 2002 में ‌BBC ने गाने पर लगा बैन हटा दिया. 2003 में BBC रेडियो ने ये गाना ब्रॉडकास्ट किया. ये गाना अब भी यूट्यूब पर मौजूद है.

 
 मलाइका अरोड़ा लेटेस्ट वीडियो  उर्फी जावेद लेटेस्ट वीडियो
 सपना चौधरी लेटेस्ट वीडियो  नोरा फतेही लेटेस्ट वीडियो
 मोनालिसा लेटेस्ट वीडियो  मौनी रॉय लेटेस्ट वीडियो
 दिशा पाटनी लेटेस्ट वीडियो  जाह्नवी कपूर लेटेस्ट वीडियो
 रुबीना दिलैक लेटेस्ट वीडियो  अवनीत कौर लेटेस्ट वीडियो

Trending news