Bollywood Legend: अमिताभ की इस फिल्म में दिखाई नहीं देतीं रेखा, लेकिन हर सीन में सुनाई देती है उनकी आवाज
Advertisement

Bollywood Legend: अमिताभ की इस फिल्म में दिखाई नहीं देतीं रेखा, लेकिन हर सीन में सुनाई देती है उनकी आवाज

Amitabh Bachchan Rekha: अमिताभ और रेखा की जोड़ी को दर्शकों ने हमेशा ही पर्दे पर पसंद किया है. पर्दे के पीछे भी फैन्स उनके बारे में लगातार पढ़ना-जानना चाहते हैं. फिल्म सिलसिला (1981) के बाद दोनों कभी साथ पर्दे पर नहीं दिखे. मगर फिर अमिताभ की ऐसी फिल्म आई जिसमें रेखा की आवाज शुरू से अंत तक सुनाई देती है.

 

Bollywood Legend: अमिताभ की इस फिल्म में दिखाई नहीं देतीं रेखा, लेकिन हर सीन में सुनाई देती है उनकी आवाज

Amitabh Bachchan Film: हिंदी फिल्मों में यूं तो कई जोड़ियां बहुत चर्चित रही हैं, लेकिन जैसा आकर्षण लोगों ने अमिताभ बच्चन और रेखा के प्रति महसूस किया, वैसा दूसरा उदाहरण मिलना मुश्किल है. अमिताभ-जया-रेखा की जिंदगी का त्रिकोण इसे बेहद रोचक बनाता है. अमिताभ-रेखा की अधूरी लव स्टोरी को लेकर लोग लगातार जाना चाहते है, जबकि सच यह है कि अमिताभ बच्चन ने जया भादुड़ी से प्रेम विवाह (Love Marriage) किया था. तीनों फिल्म सिलसिला में साथ नजर आए थे और उसके बाद अमिताभ-रेखा किसी फिल्म में साथ नहीं दिखे. लेकिन एक ऐसी फिल्म है, जिसमें अमिताभ जहां पूरी फिल्म में छाए रहते हैं, वहीं रेखा दिखती तो नहीं हैं लेकिन उनकी आवाज के बिना फिल्म अधूरी है.

हीरोइनों साउथ से

अमिताभ की यह फिल्म है, सूर्यवंशम (Sooryavansham). इस फिल्म में अमिताभ बच्चन का डबल रोल (Double Role) है और उनकी दो हीरोइनें हैं. सौंदर्या और जयासुधा. जयासुधा जहां सीनियर अमिताभ यानी भानुप्रताप सिंह की पत्नी के रोल में दिखाई देती हैं, तो सौंदर्या जूनियर अमिताभ यानी हीरा सिंह की पत्नी के रूप में नजर आती हैं. रोचक बात यह है कि साउथ की इन दोनों अभिनेत्रियों को पर्दे पर आवाज रेखा ने दी हैं. फिल्म को साउथ के बैनर ने बनाया था. फिल्म के निर्माता आदिशेषगिरि राव थे. जबकि निर्देशक ई.वी.वी. सत्यनारायण. फिल्म की दोनों हीरोइनें की साउथ की चर्चित अभिनेत्रियां थीं, जबकि अमिताभ समेत बाकी कलाकार बॉलीवुड से थे. मुकेश ऋषि, अनुपम खेर (Anupam Kher), कादर खान, बिंदु, राजेश खट्टर. ऐसे में हिंदी फिल्म के लिए निर्माता-निर्देशक ने सौंदर्या और जयासुधा की आवाज रेखा से डब कराई.

अधिकार सदा के लिए
सूर्यवंशम टीवी पर अक्सर आती है और सोनी मैक्स (Sony Max) पर इसे लगातार देखा जा सकता है. असल इस चैनल ने फिल्म के प्रसारण अधिकार सदा के लिए खरीद रखे हैं. इस फिल्म को लोग कई बार देख चुके हैं और अब भी देखते हैं. हालांकि बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर फिल्म फ्लॉप रही थी. जिसके अलग-अलग कारण बताए जाते हैं. शुरुआत में निर्माता-निर्देशक पिता-पुत्र के रोल में अमिताभ बच्चन और अभिषेक (Abhishek Bachchan) को लेना चाहते थे, मगर बात बनी नहीं. अंततः अमिताभ ने डबल रोल निभाया. भानुप्रताप सिंह के रोल में तो दर्शकों ने उन्हें पसंद किया, परंतु हीरा सिंह के रोल में बिग बी दर्शकों की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news