Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 01 November 2022
topStories1hindi1420242

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 01 November 2022

Zee News Select | 01 November 2022: कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा - एसएससी सीजीएल 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन अपनी वेबसाइट यानी ibps.in पर आज यानी 01 नवंबर 2022 से शुरू करने जा रहा है. 

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 01 November 2022

Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर क्यों लिखी होती है समुद्र तल से उसकी ऊंचाई, जानिए इसके पीछे की वजह | Click here to Read
रेलवे देश में यातायात का सबसे बड़ा साधन है. रोजाना लाखों लोग इससे सफर करते हैं. इसका एक सबसे बड़ा कारण ये है कि यह बहुत किफायती भी है. आप 100 किलोमीटर की यात्रा 20-25 रुपये में कर लेते हैं वहीं अगर बस से 100 किलोमीटर जाएंगे तो आपको करीब 125-150 रुपये देने पड़ेंगे. वहीं इसका दूसरा फायदा ये है कि यह जल्दी भी पहुंचाती है. क्योंकि बस में जाने पर रोड़ पर जाम लगने समेत कई दिक्कतें हो सकती है लेकिन ट्रेन के साथ ऐसा नहीं है. 

SSC CGL 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी, इस तारीख को चेक करें अपने नंबर | Click here to Read
कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा - एसएससी सीजीएल 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. टियर III रिजल्ट 7 जुलाई, 2022 को घोषित किया गया था और फिर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए स्किल बेस्ड टेस्ट आयोजित किया गया था. फाइनल रिजल्ट अब ssc.nic.in पर उपलब्ध है.

बैंकों में सरकारी नौकरी के लिए आज से करें अप्लाई, ये रहीं पूरी डिटेल | Click here to Read
इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों के लिए पात्र उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन अपनी वेबसाइट यानी ibps.in पर आज यानी 01 नवंबर 2022 से शुरू करने जा रहा है. जो कैंडिडेट्स सरकारी बैंकों में नौकरी करना चाहते हैं, वे जल्द आवेदन जमा कर सकते हैं. आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 21 नवंबर 2022 है.

लोगों के तानों का पूनम गौतम ने SDM बनकर दिया करारा जवाब, बेटी से रहना पड़ा था दूर | Click here to Read
अगर आप एक बार कुछ करने की ठान लेते हैं, तो कोई भी परेशानी आपको अपनी मंजिल तक पहुंचने से नहीं रोक सकती. आज आपको शादीशुदा जिंदगी और छोटे बच्चे से दूर रहकर तैयारी करने वाली पूनम गौतम की कहानी बता रहे हैं, जिन्होंने सालों के संघर्ष के बाद एसडीएम (SDM) बनने का सपना साकार कर लिया. उनके लिए यहां तक पहुंचना बेहद मुश्किल था, क्योंकि जब भी अपने बच्चे को छोड़कर तैयारी करने के लिए दिल्ली गईं, तब लोगों ने खूब ताने मारे और उनकी ममता पर सवाल उठाए.

कहानी डिप्टी एसपी की, जिनके पास नहीं थे पढ़ने के पैसे, फीस के लिए मां ने बेचे थे जेवर | Click here to Read
सुनील कुमार उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के रहने वाले हैं. वह बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थे लेकिन कदम कदम पर उन्हें गरीबी और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है. सुनील के पिता भी कपड़े प्रेस करने का काम करके किसी तरह घर का गुज़ारा किया करते थे. सुनील ने कक्षा 10वीं में अच्छे नंबर प्राप्त करने पर अपने पिता से प्रयागराज से कक्षा 12वीं की पढ़ाई करने का आग्रह किया था लेकिन पैसों की कमी के चलते उनके पिता ने अपनी असमर्थता जाहिर कर दी थी. ऐसे में सुनील ने कुछ लोगों की मदद से किसी तरह प्रयागराज से 12वीं की पढ़ाई पूरी की थी.

सिर्फ इस एक चीज के दम पर क्लियर किया था यूपीएससी एग्जाम, पढ़िए अनीषा तोमर की स्टोरी | Click here to Read
सिविल सेवा परीक्षा के दौरान मिली असफलताओं से कई उम्मीदवार हताश होकर दूसरी राह की ओर चल पड़ते हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो लगातार मिलने वाली निराशा के बावजूद भी डटकर खड़े रहते हैं और अपने दृढ़ निश्चय और लगन के चलते सिविल सेवा परीक्षा में कामयाबी हासिल करते हैं.

IAS Tina Dabi ने अफसर-कर्मचारियों को क्यों दिलाई ये शपथ? इस अंदाज में आईं नजर PHOTOS | Click here to Read
राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर जैसलमेर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर टीना डाबी ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने की शपथ दिलाई. कलक्टर टीना डाबी ने सभी कर्मियों से इस शपथ की मूल भावना को आत्मसात करने तथा राष्ट्रीय एकता दिवस के संदेश को जन-जन तक फैलाने में सदैव समर्पित रहने का आह्वान किया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news