ODOS: अब खेलों से होगी UP की पहचान, जानें अपने जिले की कैटिगिरी और सरकार का पूरा प्लान
Advertisement

ODOS: अब खेलों से होगी UP की पहचान, जानें अपने जिले की कैटिगिरी और सरकार का पूरा प्लान

Sports Currere UP: अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा कि स्थानीय स्तर पर खेलकूद को बढ़ावा मिले इसके लिए एक जिला एक खेल की योजना शुरू की गई है. इसे स्थानीय स्तर खेल की प्रतिभाओं को बढ़ावा भी मिलेगा. 

UP govt sports scheme

UP Govt Scheme: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अगुवाई वाली सरकार ने ओडीओपी (ODOP) यानी 'एक जिला, एक उत्पाद' की तर्ज पर अब 'वन डिस्ट्रिक, वन स्पोर्ट्स' (ODOS) योजना शुरू की है. अब यूपी के हर जिले का अपना अलग खेल होगा और उसकी अलग पहचान भी सुनिश्चित होगी. इस योजना के तहत संबंधित जिले में कौन सा खेल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, उस खेल में जिला, प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उस जिले या क्षेत्र के खिलाड़ियों का प्रदर्शन क्या रहा है? इसको मानक बनाया गया है.

पूर्वांचल से पश्चिमी यूपी तक कुश्ती का क्रेज

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की काशी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की काशी समेत पूर्वांचल के देवरिया, महाराजगंज, आजमगढ़ और चन्दौली का एक जिला, एक खेल कुश्ती है. मालूम हो कि गोरखपुर एवं वाराणसी में कुश्ती खासी लोकप्रिय है. यहां के कई पहलवानों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किये हैं. क्रिकेट के इस दौर में भी यहां के कई अखाड़े अब भी पहलवानों की नर्सरी बने हुए हैं. नागपंचमी यहां पहलवानों की जोर आजमाइश का बड़ा दिन होता है. योगी आदित्यनाथ के संरक्षण में वर्षों से इस दिन कुश्ती का आयोजन होता है. हरियाणा जिसने देश को सर्वाधिक पदक विजेता पहलवान दिये हैं उससे सटे बागपत जिले का भी एक जिला एक स्पोर्ट्स कुश्ती ही है.

सरकार का दावा

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा कि स्थानीय स्तर पर खेलकूद को बढ़ावा मिले इसके लिए एक जिला एक खेल की योजना शुरू की गई है. इसे स्थानीय स्तर खेल की प्रतिभाओं को बढ़ावा भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की सहमति से ओडीओएस योजना में शामिल करने के लिए 10 जिलों के खेल बदले भी गए हैं. इन सभी जिलों के खेलो इंडिया सेंटर में इन खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने का काम कुशल प्रशिक्षकों की देखरेख में जारी है. रही सही कसर शीघ्र आने वाली प्रदेश की नई खेल नीति से हो जाएगा. उम्मीद करिए कि आने वाले कुछ वर्षों में सर्वाधिक आबादी वाला उत्तर प्रदेश अलग-अलग खेलों में भी सिरमौर बनेगा.

जानिए अपने जिले की नई पहचान

एथलेटिक्स - मैनपुरी, फिरोजाबाद, जौनपुर, भदोही, सम्भल, सीतापुर, कासगंज, उन्नाव, अयोध्या, कौशाम्बी, एटा, अमेठी, रामपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, चित्रकूट, बस्ती, हमीरपुर, हापुड़, मेरठ, गाजीपुर, शामली, बलिया और मुजफ्फरनगर.

हॉकी - प्रतापगढ़, मऊ, बरेली,लखनऊ. रायबरेली, हरदोई, फरुर्खाबाद, मुरादाबाद. बलरामपुर, इटावा और गाजियाबाद

टेबिल टेनिस - आगरा, कानपुर

बैडमिंटन - अलीगढ़ और गौतमबुद्ध नगर

भारोत्तोलन - मिजार्पुर और बिजनौर

बॉक्सिंग - बुलन्दशहर और कुशीनगर

तीरंदाजी - सोनभद्र और ललितपुर

फुटबाल - हाथरस

तैराकी - पीलीभीत

शूटिंग - बांदा

कबड्डी - कन्नौज

लॉन टेनिस - प्रयागराज

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी IANS)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news