Apprenticeship Scheme: सरकार BA, BCom और BSc पास युवाओं को हर महीने देने जा रही 9-9 हजार रुपये, फटाफट ऐसे करें अप्लाई
Advertisement

Apprenticeship Scheme: सरकार BA, BCom और BSc पास युवाओं को हर महीने देने जा रही 9-9 हजार रुपये, फटाफट ऐसे करें अप्लाई

Apprenticeship Scheme for Youth: अगर आपने बीए, बीकॉम या बीएससी कर रखी है तो आपके लिए शानदार मौका है. सरकार ऐसे बेरोजगार युवाओं को फ्री ट्रेनिंग देने के साथ ही उन्हें हर महीने 9 हजार रुपये देने जा रही है. 

Apprenticeship Scheme: सरकार BA, BCom और BSc पास युवाओं को हर महीने देने जा रही 9-9 हजार रुपये, फटाफट ऐसे करें अप्लाई

UP CM Apprenticeship Scheme: अगर आपने बीए, बीकॉम या बीएससी कर रखी है तो आप हर महीने घर बैठे 9 हजार रुपये हासिल कर सकते हैं. यूपी सरकार ने इसके लिए एक बड़ी योजना का ऐलान किया है. स्कीम के मुताबिक यूपी और केंद्र सरकार ने मिलकर सीएम अप्रेंटिसशिप योजना शुरू की है. अगले एक साल में इस योजना के तहत यूपी के कुल 7 लाख स्नातकों को हर महीने 9 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही उन्हें फ्री में सरकार की ओर से जॉब ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

इन ग्रेजुएट को मिलेगा योजना का लाभ 

प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने यूपी स्थापना दिवस के मौके पर मंगलवार को ये घोषणा की. लखनऊ में हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि बेरोजगार युवाओं को जॉब की ट्रेनिंग देने के लिए सरकार ने अप्रेंटिसशिप योजना UP CM Apprenticeship Scheme शुरू कर रखी है. इस योजना का लाभ अभी तक टेक्निकल फील्ड वाले युवाओं को ही मिल पा रहा था. अब इसमें बीए (B.A), बीकॉम B.Com और बीएससी (B.Sc) वाले युवाओं को भी जोड़ दिया गया है. 

हर महीने दिए जाएंगे 9-9 हजार रुपये

मुख्यमंत्री (Yogi Adityanath) ने बताया कि जिस कंपनी या संस्था में 30 से ज्यादा लोग काम करते हैं, उन्हें इन युवाओं को जॉब की ट्रेनिंग देनी होगी. इस दौरान ट्रेनिंग पाने सभी युवाओं को सरकार की ओर से 9-9 हजार रुपये मासिक मिलेंगे, जिससे उनका खर्च चलता रहे. ट्रेनिंग के बाद वे युवा चाहें तो अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं या फिर किसी भी कंपनी में जॉब शुरू कर सकते हैं. चूंकि उनके पास संबंधित फील्ड की जॉब स्किल पहले से मौजूद होगी, इसलिए उन्हें नौकरी हासिल करने में ज्यादा दिक्कत भी नहीं होगी.  

गवर्नर ने दी स्कीम को मंजूरी

सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने कहा कि यूपी सरकार की इस योजना UP CM Apprenticeship Scheme का मकसद राज्य के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार देना है. जो कंपनियां या संस्थाएं बेरोजगार युवाओं को काम देंगी, उन्हें यूपी और केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जाएगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार की इस योजना को राज्यपाल की ओर से मंजूरी मिल चुकी है और जमीन पर उतारने का काम शुरू होने जा रहा है. इस योजना के लागू होने से प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी पर काफी हद तक काबू पाया जा सकेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को अप्रेंटिसशिप स्कीम में खुद को रजिस्टर करवाना होगा. उसके बाद ही उन्हें ट्रेनिंग के दौरान यह धनराशि मिल सकेगी.

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news