Government Jobs: SSC ने इतने पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, लास्ट डेट के चक्कर में ना पड़ें, आज ही करें अप्लाई
Advertisement

Government Jobs: SSC ने इतने पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, लास्ट डेट के चक्कर में ना पड़ें, आज ही करें अप्लाई

SSC Recruitment: अगर आप ग्रैजुएट हैं और नौकरी करना चाहते हैं तो SSC ने निकाली ने कई पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं. आवेदन करने की पूरी डिटेल यहां दी गई हैं.

फाइल फोटो

IMD Scientific Assistant: अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. एसएससी ने भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 990 खाली पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. अगर आप भी इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकार फार्म भर सकते हैं. आइए इसकी पूरी डिटेल के बारे में जानते हैं.

इन पदों के लिए निकाली है भर्ती
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) में साइंटिफिक असिस्टेंट के ग्रुप बी के पद के लिए भर्ती निकाली है. अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो अप्लाई करने का अच्छा मौका है. आप अगर आवेदन करना चाहते हैं तो (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

कब तक कर सकते हैं आवेदन?
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा साइंटिफिक असिस्टेंट के ग्रुप बी के लिए कुल 990 खाली पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. पदों की संख्या अस्थायी है और इसमें आयोग द्वारा परिवर्तन किया जा सकता है. आवेदन करने की प्रकिया 30, 2022 सितंबर से शुरू हो जाएगी. आप इसके लिए 18 अक्टूबर, 2022 तक अप्लाई कर सकते हैं.

कितनी होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता?  
इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से साइंस में फिजिक्स ग्रेजुएट होना चाहिए, या कंप्यूटर विज्ञान सूचना प्रौद्योगिकी कंप्यूटर एप्लीकेशनंस या इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए. फार्म के लिए अप्लाई करने के लिए आपकी आयु 18 से 30 साल की होनी चाहिए. 

इतना है आवेदन शुल्क
उम्मीदवारों कों फार्म भरने के लिए 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. इसके अलावा महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा.

कब होगी परीक्षा
साइंटिफिक असिस्टेंट के ग्रुप बी की भर्ती के लिए आयोग दिसंबर में परीक्षा आयोजित करेगा. आपको बता दें कि यह परीक्षा दो भागों में ली जाएगी जिसमें 200 मार्क्स के 200 सवाल होंगे जो की ऑब्जेक्टिव टाइप, मल्टीपल चॉइस होंगे. गलत जवाब देने पर 0.25 मार्क्स की निगेटिव मार्किंग की जाएगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news